राजस्‍थान में कोरोना डेल्‍टा प्‍लस का पहला केस, वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवा चुकी महिला में मिला वायरस

0
7


बीकानेर/जयपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के सबसे संक्रामक माने जा रहे प्रकार ‘डेल्टा प्लस’  (Delta Plus) का राजस्थान (Rajasthan) में पहला मामला शुक्रवार को बीकानेर में आया. एक चिकित्सा अधिकारी ने इसकी पुष्टि की. हालांकि, जिस महिला के नमूने में वायरस का यह मिला है वह संक्रमण मुक्त हो चुकी है.

राज्य में डेल्टा प्लस प्रकार से संक्रमण का यह पहला मामला है. बीकानेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी चाहर ने बताया कि महिला बिना लक्षण की थी और हाल ही में संक्रमण से पूरी तरह उबरी है. उसके कोवैक्सिन की दोनों खुराक लग चुकी है. महिला अभी पूरी तरह से स्वस्थ है. उन्होंने बताया कि जिले के बंगलानगर क्षेत्र में विशेष ट्रेसिंग के निर्देश दिए गए है.

अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित महिला के नमूने को जिनोम सिक्वेन्सिंग (अनुवांशिकी अनुक्रमण) के लिये पुणे स्थित ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ की प्रयोगशाला’ में 30 मई को भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार को मिली है. बीकानेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ पी चाहर ने बताया कि महिला के नमूने की जांच में वायरस का डेल्टा प्लस प्रकार मिला है. महिला कोरोना संक्रमण से हाल ही में ठीक हुई है.

उन्होंने बताया कि इस पूरे इलाके में जो लोग पिछले एक माह में संक्रमित पाए गए है उन सबकी जांच होगी. इसके साथ ही महिला व उसके पूरे परिवार के सदस्यों के नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा के संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि महिला की उम्र 65 वर्ष है. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में दुनिया के कई देशों और भारत के कई राज्यों में कोरोना के डेल्टा प्लस प्रकार से संक्रमण के मामले सामने आने पर चिंता व्यक्त की गई थी. बैठक में बताया गया कि विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना का यह नया प्रकार बेहद घातक और तेजी से संक्रमण फैलाने वाला है. ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही बड़ी चुनौती पैदा कर सकती है.

इस बीच, चिकित्सा विभाग की ओर से शुक्रवार शाम जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में बीते चौबीस घंटें में कोरोना वायरस संक्रमण के 131 नये मामले सामने आये हैं. नये मामलों में अलवर में 47, जोधपुर में 17, जयपुर में 12 नये मामले शामिल हैं. विभाग के एक अधिकारी के अनुसार संक्रमण से लगातार दूसरे दिन कोई मौत दर्ज नहीं की गई है.राज्य में इस संक्रमण से अब तक 8905 लोगों की मौत हो चुकी है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here