युवा और महिलाओं के लिए बिहार सरकार ने शुरू की बड़ी योजना, ऐसे मिलेगा स्कीम का लाभ

0
6


बिहार: सीएम नीतीश कुमार ने आज सीएम युवा और महिला उद्यमी योजना का शुभारंभ किया. (File)

बिहार की नीतीश कुमार सरकार के युवाओं के साथ-साथ महिला उद्यमियों के बड़ी योजना लाई है, अगर आप उद्योगपति चाहते हैं तो बिहार सरकार ने आज ही CM महिला उद्यमी एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ किया है.

पटना. बिहार में युवाओं और महिलाओं को उद्यमी बनाने और आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने CM महिला उद्यमी एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना (CM Women and Youth Entrepreneur Scheme) का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने उद्योग विभाग द्वारा तैयार किये गये नये पोर्टल www.udyami.bihar.gov.in का लोकार्पण किया. इस अवसर पर नीतीश कुमार ने कहा की मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की शुरुआत करने के उद्योग विभाग को विशेष तौर पर बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से महिलाओं एवं युवाओं में उद्यमिता विकास एवं स्वरोजगार को और बढ़ावा मिलेगा.

2018 में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना की शुरुआत की गई थी. उद्देश्य अनुसूचित जाति जनजाति के युवा एवं युवतियों में उद्यमिता के विकास करने के स्वरोजगार को बढ़ावा देना था. जननायक स्व० कर्पूरी ठाकुर जी की जयंती के अवसर पर 2020 में मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना की तर्ज पर अति पिछडा वर्ग के युवक एवं युवतियों में उद्यमिता के विकास एवं उनके द्वारा उद्योग स्थापित करने को लेकर विशेष प्रोत्साहन हेतु मुख्यमंत्री अति पिछड़ा उद्यमी योजना की शुरुआत की गई थी, जिसकी जानकारी भी अधिकारियों ने दी.

अधिकारियों ने नीतीश कुमार को बताया की वर्ष 2020 में नई सरकार के गठन के बाद पिछली योजनाओं को जारी रखने के साथ-साथ नई योजना की रुपरेखा तैयार की गई. इसके लिए बजट में प्रावधान भी किया गया. समय-समय पर राज्य सरकार द्वारा 7 निश्चय-2 के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया गया. इस मौक़े पर उद्योग विभाग ने CM महिला उद्यमी योजना एवं CM युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ किया गया है. उद्यमिता की तरफ आकर्षित करने के उद्येश्य से मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना लागू की गई है जिसमी सभी वर्ग की महिलाएं उद्यमिता के क्षेत्र में आगे आयेंगी.

इसी प्रकार राज्य के सभी वर्ग के युवाओं को उद्यमिता की तरफ आकर्षित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना लागू की गई है। महिला उद्यमी योजना के तहत उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि जिसमें अधिकतम 5 लाख रुपये अनुदान के रुप में तथा शेष 5 लाख रुपये ब्याज मुक्त ऋण के रुप मे उपलब्ध कराया जायेगा. युवा उद्यमी योजना के तहत उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि जिसमें अधिकतम 5 लाख रुपये अनुदान के रुप में तथा शेष 5 लाख रुपये ऋण के रुप में 1 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया जायेगा. इन योजनाओं के लिए दी जाने वाली राशि अब दो टर्म में ही उपलब्ध करायी जायेगी.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद से महिलाओं के उत्थान एवं सशक्तिकरण को लेकर कई कदम उठाये गये. हम लोगों का शुरु से उद्देश्य रहा है कि महिलाएं सक्षम एवं आत्मनिर्भर बने. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा यह मानना है कि राज्य का विकास तभी होगा जब पुरुष के साथ महिलाएं भी काम करेगी.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here