मॉनसून में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो ये 5 बातें रखें ध्यान

0
7


Monsoon Trip: घरों में लंबे समय तक रहते रहते बोर हो गए हैं और कहीं घूमने की प्‍लानिंग (Planning) कर रहे हैं तो बारिश के इस मौसम में सफर की तैयारी करने और घूमने निकलने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बारिश के मौसम में घूमने का अलग ही मजा है. लेकिन इसकी पूरी तरह तैयारी न की जाए तो सारा मजा किरकिरा हो जाता है. बारिश को खुल कर एंजॉय (Enjoy) करना चाहते हैं और इस मौसम में घूमने प्‍लान बना चुके हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें. साथ ही आपको अपने सामान के साथ कौन सी जरूरी चीजें रखनी चाहिए, क्‍या एहतियात बरतनी चाहिए इसका भी ध्‍यान रखें, ताकि आपको सफर के दौरान किसी तरह की कोई समस्या न हो-

सही जगह का करें चुनाव

कहीं जाने की प्‍लानिंग करने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि आप जहां घूमने जा रहे हैं उस जगह का चुनाव सोच समझकर करें. क्‍योंकि बरसात के मौसम में कई जगहों पर इस मौसम में ज्‍यादा खतरा बढ़ जाता है. ऐसे जगहों पर जाने से बचें.

ये भी पढ़ें – रसोई गैस की होगी काफी बचत, अपनाएं ये 6 तरीके

भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें

इस समय कोरोना संक्रमण का खतरा छाया हुआ है. इसलिए बाहर निकलें तो किसी भी बाहरी चीज को छूने के बाद हाथों को अच्‍छी तरह साफ जरूर करें. वहीं ज्‍यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं.

कम सामान ही लेकर चलें

सफर सुहाना बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आपके पास सामान को बोझ कम से कम हो. इसलिए जितना हो सके कम ही और बहुत जरूरी सामान ही साथ लेकर चलें. साथ ही सफर पर निकलने से पहले ही टिकट और होटल की प्री बुकिंग जरूर कर लें. ताकि वहां पहुंच कर आपको किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े.

सनग्लास करेंगे जरूर लें साथ

इस समय चिलचिलाती धूप से बचने के लिए अपने साथ सनग्लास जरूर रखें. साथ ही हैट भी रखना न भूलें. इससे जहां आपकी आंखें धूप से बची रहेंगी, वहीं हैट से आपको स्टाइलिश लुक भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें – इन 5 तरीकों से करें शुद्ध सरसों के तेल की पहचान

जरूरी दवाइयां रखें

सफर के लिए पैकिंग करते समय अपने साथ कुछ जरूरी दवाइयां जरूर रखें. कुछ लोगों को सफर की थकान से बुखार हो जाता है, तो कुछ लोगों को उल्टी और सिरदर्द की समस्‍या होती है. इसलिए जरूरी दवाएं जरूर लें.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here