ब्‍लडप्रेशर से लेकर शुगर तक कंट्रोल रखता है पंपकिन सीड, जानें इसके 7 बेहतरीन फायदे

0
2


Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू का बीज (Pumpkin Seeds) दिखने में जितना छोटा सा होता है इसका न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू (Nutritional Value) उतना ही ज्‍यादा है. अगर आप इसे रोजाना ब्रेकफास्‍ट में एक चम्‍मच भी लेते हैं तो यह आपके शरीर की जिंक, मैग्‍नेशियम और हेल्‍दी फैट की आपूर्ति को पूरा कर सकता है. मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर से भरपूर यह बीज ड्राई फ्रूट की कैटैगरी में आता है और आमतौर पर हम इसका प्रयोग मिठाइयों या व्‍यंजनों को बनाने में करते हैं लेकिन बता दें कि यह सेहत (Health) के लिए किसी मेडिसीन से कम नहीं. हेल्‍थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें भरपूर मात्रा में फॉस्‍फोरस, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, फैटी एसिड, पोटैशियम, विटामिन बी2 और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

1.ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

पंपकिन सीड में मौजूद मैंगनीज, कॉपर, ज़िंक और फॉस्फोरस आदि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद कई मिनरल्स खून में नमक की मात्रा को सामान्य करते हैं जिससे ब्‍लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. इसके अलावा यह ब्‍लड स्‍ट्रीम्‍स में शुगर को अवशोषित करता है जिससे ब्‍लड शुगर कंट्रोल होता है.

इसे भी पढ़ें : कोरोना काल में लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें ये 5 आदतें, बिना कुछ किए भी रहेंगे हेल्दी

2.वजन को रखता है कंट्रोल

पंपकिन सीड में हाई फाइबर होता है जो आपके पेट को भरा भरा रखता है. जिस वजह से हमें खाने को दखकर क्रेविंग नहीं होती और हम कम खाते हैं.  कम खाने से वजन भी तेजी से कम हो सकता है.

3.बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म

पंपकिन सीड शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. इसे डायजेस्‍ट करने में समय लगता है और पेट देर तक भरा रहता है.  इसके सेवन से डायजेशन संबं‍धी समस्‍याएं भी दूर होती है.

4.बढ़ाता है इम्यूनिटी

इसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को इंप्रूव करता है. इसके सेवन से हमारा शरीर सर्दी, खांसी, जुकाम और तमाम तरह के वायरल इंफेक्‍शन से हमें बचा रहता है.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

5.शुगर को रखता है कंट्रोल

पंपकिन सीड में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने की भी क्षमता होती है.  इसके अलावा यह ब्‍लड स्‍ट्रीम्‍स में शुगर को अवशोषित करता है जिससे ब्‍लड शुगर कंट्रोल होता है. यह डाइजेशन प्रोसेस को धीरे कर देता है जिससे खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती है.  यही नहीं, इससे पैंक्रियाज को सही मात्रा में इंसुलिन निर्माण के लिए भरपूर समय मिल जाता है. ब्लड ग्लूकोज लेवल भी इससे नॉर्मल हो जाता है.

6.एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल से हमारी त्‍वचा को बचाते हैं. यह किसी भी तरह के इनफ्लामेशन को भी हील करता है और एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है.

7.हार्ट को रखता है हेल्‍दी

इसके सेवन से बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है और हाई ब्‍लड प्रेशर को यह नियंत्रित करता है जिससे हार्ट हेल्‍दी रहता है और किसी भी तरह के डिजीज से दूर रहता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here