बिहार में दूसरे दिन भी जारी है जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल, स्वास्थ्य सेवा चरमराई

0
1


जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल के कारण पटना के अस्पताल में लगी रोगियों की कतार

Junior Doctors Strike: सरकारी अस्पतालों के ओपीडी में सीनियर डॉक्टर तो ड्यूटी पर तैनात हैं, लेकिन मरीजों की तुलना में डॉक्टर कम पड़ रहे हैं. इससे मरीज परेशान हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 24, 2020, 8:52 AM IST

पटना. बिहार में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल (Bihar Junior Doctor Strike) फिलहाल खत्म होती नहीं दिख रही है. बुधवार को एक साथ राज्य के सभी अस्पतालों के जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे. 12 घंटे बाद भी जूनियर डॉक्टरों और सरकार के बीच वार्ता को लेकर कोई पहल नहीं हुई है. ऐसे में गुरुवार को दूसरे दिन भी यह हड़ताल जारी है.

जूनियर डॉक्टरों की बुधवार को हड़ताल के बाद सरकार की तरफ से अब तक वार्ता के लिए कोई संपर्क नहीं साधा गया है. इसका बुरा असर राज्य की चिकित्सा व्यवस्था पर पड़ रहा है. जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल से बिहार के सभी 9 मेडिकल कॉलेज प्रभावित हैं, जहां ओपीडी और इमरजेंसी सेवा पर इसका प्रतिकूल असर देखने को मिल रहा है.

जूनियर डॉक्टरों की मांग स्टाइपेंड में बढ़ोतरी को लेकर है, जिसको लेकर सभी ने हड़ताल की घोषणा की है. डॉक्‍टरों का कहना है कि हड़ताल अनिश्चितकालीन होगा. बिहार में अस्पतालों की चिकित्सा व्यवस्था मूल रूप से जूनियर डॉक्टरों पर ही आश्रित होती है ऐसे में गुरुवार से मरीजों की मुश्किलें और बढ़ने का आशंका जताई जा रही है.

जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल से ओपीडी और इमरजेंसी सेवा ठप हो गई है. डॉक्‍टर सिर्फ कोविड ड्यूटी ही दे हैं. जेडीए की मानें तो 2017 में ही राज्य सरकार ने हड़ताल के बाद भरोसा दिया था कि हर 3 साल पर स्टाइपेंड की राशि मे बढ़ोतरी होगी लेकिन 2020 खत्म होने को है और अब तक स्टाइपेंड की राशि नहीं बढ़ाई गई जिसके बाद सभी हड़ताल पर चले गए हैं.जेडीए को रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने भी समर्थन दिया है और मांगों को जायज बताया है. हड़ताल की जानकारी डॉक्टरों ने अस्पताल के प्राचार्य के साथ स्वास्थ्य विभाग को भी पत्र लिखकर दे दी है. हड़ताल की वजह से मरीजों की मुश्किलें अब काफी बढ़नेवाली है क्योंकि कोरोना काल मे सामान्य और इमरजेंसी मरीजों का इलाज मेडिकल कॉलेजों में प्रभावित होगा ऐसे सरकार की भी चुनौतियां बढ़ गई है.







Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here