बिहार में आज से Unlock की शुरूआत, जानिए पटना में किस दिन खुलेगी कौन सी दुकान

0
1


पटना. बिहार में आज से अनलॉक लागू (Bihar Unlock 1.0) हो जाएगा, ऐसे में जहां दिन भर दुकानें खुली रहेंगी वहीं शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू (Night Curfew) लागू रहेगा और कोरोना गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य होगा. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो अपने स्तर से दुकानों को खोलने का आदेश जारी कर सकते हैं और दुकान खुलने का समय तय कर सकते हैं. ऐसे में अल्टरनेट डे पर पटना में भी दुकानें खोले जाने को लेकर जिलाधिकारी पटना चंद्रशेखर सिंह ने आदेश जारी किया है.

किस दिन खुलेगी कौन सी दुकान

पटना में दुकानों को जिलाधिकारी ने तीन श्रेणियों में बांटा है. डीएम  ने एक-एक दिन के अंतराल पर दुकान खोलने की इजाजत दी है. दुकानों, प्रतिष्ठानों को जिन्हें श्रेणियों में बांटा गया है उसमें प्रतिदिन खुलने वालों में किराना दुकान, सब्जी मंडी, फल, अनाज मंडी, उर्वरक, पेट्रोल पम्प, पीडीएस, बीज, कीटनाशक, डेयरी, मीट-मछली की दुकानें शामिल हैं, वहीं सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलने वाली दुकानों में इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, गुड्स, सैलून, पार्लर, ऑटोमोबाइल, स्टेशनरी की दुकानें शामिल हैं.

मंगलवार,गुरुवार और शनिवार को खुलनेवाली दुकानेंमंगल, गुरु और शनिवा को पटना में कपड़े की दुकान, सोना-चांदी की दुकान, बर्तन की दुकान, स्पार्टस शॉप, ड्राई क्लीनर, जूता-चप्पल, निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी, सीमेंट की दुकानें शामिल हैं. इसके अलावे बाकि सभी नियम पूरे राज्य में एक तरह से लागू रहेगा. अनलॉक में भी पहले की तर्ज पर शादी समारोह से लेकर श्राद्ध कर्म तक मे सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे, जबकि सभी सरकारी कार्यालयों में अब 25 से बढाकर अब 50  प्रतिशत कर्मियों के उपस्थित होने का आदेश जारी किया गया है. जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि समाहरणालय समेत सभी सरकारी कार्यालयों में जहां कल से 50 प्रतिशत कर्मी उपस्थित होंगे वहीं सभी शैक्षणिक संस्थान अभी बन्द रहेंगे.



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here