बासी चावल को फेकें नहीं, इससे घर पर बनाएं केराटिन हेयर मास्क, बाल बनेंगे सिल्की, शाइनी और स्ट्रेट

0
2


Keratin Treatment With Cooked Rice At Home : सिल्की-शाइनी बालों की चाहत हर किसी को होती है. इसके लिए लोग पार्लर जाते हैं और महंगे महंंगे हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं. इनमें से एक है केराटिन हेयर ट्रीटमेंट.  इन दिनों यह ट्रीटमेंट ल‍ड़कियों में बहुत प्रचलित हो रहा है. लड़कियां अपने लंबे और छोटे दोनों तरह के बालों में यह हेयर ट्रीटमेंट ले रही हैं जो कि बहुत ही महंगा होता है. इसके प्रयोग से बाल खूबसूरत तो लगते ही हैं लेकिन इसके साइड इफेक्‍ट भी बहुत होते हैं. कैमिकल से भरे इस ट्रीटमेंट का अत्‍यधिक प्रयोग किया जाए तो इससे बाल रूखे, बेजान और प्रॉब्‍लमेटिक हो सकते हैं. जिसके बाद बालों का झड़ना , बेजान हो जाना आदि समस्‍याओं से लोगों को दो चार होना पड़ता है. ऐसे में इस ट्रीटमेंट का प्रयोग कई महिलाएं चाहकर भी नहीं कर पातीं  लेकिन आपको बता दें कि आप यह ट्रीटमेंट घर पर भी बड़ी ही आसानी से ले सकती हैं, वो भी बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के. यही नहीं, आप चाहें तो बिलकुल मुफ्त में इसका आनंद उठा सकते हैं. जी हां, इसके लिए आपको केवल घर पर बचे चावल की जरूरत पड़ेगी. तो आइए जानते हैं कि इसे बनाने के लिए किन किन चीज जरूरत आपको पड़ेगी.

सामग्री

-बासी पका चावल

-नारियल का दूध

-अंडे का सफेद भाग

-जैतून का तेल

ऐसे करें तैयारी

सबसे पहले 2-3 बड़ा चम्मच पका हुआ राइस लें. अब इसमें 2 चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाएं. इसके साथ एक अंडे का सफेद भाग मिला लें. अब इसे अच्‍छी तरह से फेंट कर रखें. अंत में इसमें ऑलिव ऑयल एक चम्‍मच डालें और पेस्‍ट बना लें. ध्‍यान रहे कि यह जितना महीन होगा उतना अच्‍छा काम करेगा.  ऐसे में अगर आप हाथ से नहीं फेंट पा रहे तो आप मिक्‍सी का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें : महंगे मेकअप हो गए हैं एक्सपायर तो उन्‍हें फेकें नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल

ऐसे लगाएं बालों में

-बालों में शैंपू करें और सुखा लें. अब अपने बालों को पार्टिशन करते हुए इस पेस्ट को बालों में लगाना शुरू करें.

-हेयर मास्क लगाने के बाद आप आमतौर पर बालों को बांध लेती हैं या फिर शॉवर कैप लगा लेती हैं लेकिन इस केराटिन हेयर मास्क को लगाने के बाद ऐसा नहीं करना है.

-इस केराटिन हेयर मास्क को लगाने के बाद बालों को खुला और सीधा रखें.

-हेयर पैक को बालों में लगाकर अच्‍छी तरह से कंघी करें और मास्क बालों में करीब 40-45 मिनट तक लाकर रखें.

-इसके बाद आप किसी भी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.

-सूखने के बाद आपके बाल स्ट्रेट, शाइनी और सॉफ्ट दिखेंगे.

-अपने बालों पर इस मास्क का उपयोग एक सप्ताह में दो बार कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार

-केराटिन हेयर मास्क लगाने के 3 दिन बाद बालों में ऑइलिंग करें और आधा घंटे बाद शैंपू कर लें.

-इसके अगले दिन दुबारा से केराटिन हेयर मास्क को बालों पर लगाएं.

– अगर आप इस हेयर मास्क को लगाने से एक दिन पहले बालों में ऑइलिंग कर शैंपू कर लेंगी तो तो यह अधिक असरदार होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here