बाथरूम की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

0
4


आपका घर साफ़-सुथरा और अच्छे से डेकोरेट (Decorate) किया गया हो लेकिन बाथरूम (Bathroom) की बदबू पूरे घर में आ रही हो तो अक्‍सर ये शर्मिंदगी (Embarrassment) की वजह बन जाता है. ख़ास कर तब जब आपके घर मेहमान आये हुए हों. कई बार ऐसा होता है कि बाथरूम की सफाई रोज़ाना करने और वेंटिलेशन सही होने के बावजूद बाथरूम से बदबू आती रहती है. अब इसको दूर करने के लिए क्या किया जा सकता है? आइये यहां जानते हैं.

कास्टिक सोडा देगा राहत

बाथरूम से बदबू को दूर करने के लिए आप एक बड़ी बाउल में सोडा लेकर उसको एक बाल्टी पानी में डाल दें. साथ ही एक चम्मच कोई एसेंशियल ऑयल भी डाल दें. फिर किसी लकड़ी या प्लास्टिक की रॉड से अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिक्सचर को बाथरूम के फर्श पर डालकर करीब एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद साफ़ पानी से बाथरूम साफ़ कर लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

सिरके की लें मदद

करीब एक गिलास सफ़ेद सिरका एक बाल्टी पानी में मिला लें. इनको किसी प्लास्टिक या लकड़ी की रॉड से अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिक्सचर को बाथरूम के फर्श पर डालकर झाड़ू से सब तरफ फैला दें. एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें. फिर साफ़ पानी से सफाई कर लें.

नींबू भी आएगा काम

चार-पांच बड़े नींबू का रस एक बाल्टी पानी में मिला लें. इस पानी को बाथरूम के फर्श पर चारों और फैला दें. इसको बाद में साफ़ पानी से धोने की ज़रूरत नहीं है. इससे बाथरूम साफ़ भी होगा और बदबू भी दूर हो जाएगी.

सुगंधित डिटर्जेंट पाउडर करें इस्तेमाल

बाथरूम से आने वाली गंदी बदबू को दूर करने के लिए आप डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करें. इसके लिए चार-पांच बड़े चम्मच डिटर्जेंट पाउडर को एक बाल्टी पानी में मिला लें. अब इस पानी को बाथरूम के फर्श पर डाल कर पूरे में फैला दें. एक घंटे के बाद झाड़ू से रगड़ कर साफ़ पानी से बाथरूम साफ कर दें. इससे बदबू से भी छुटकारा मिलेगा साथ ही सफाई भी अच्छी तरह से हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

टॉयलेट बॉम्ब का करें इस्तेमाल

अगर आपको लगता है कि बाथरूम से आने वाली बदबू के लिए टॉयलेट शीट ज़िम्मेदार है. तो आप टॉयलेट बॉम्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप इस बॉम्ब को टॉयलेट बाउल के अंदर डाल दें. इससे बदबू से भी निजात मिल जाएगी साथ ही टॉयलेट साफ़ भी हो जायेगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here