बची हुई चाय की पत्ती का ऐसे करें सही इस्तेमाल, कई काम होंगे आसान

0
2


Various Uses Of Leftover Tea Leaves : आमतौर पर चाय (Tea) बनाने के बाद बची चाय की पत्ती (Tea Leaves) को कूड़ा समझकर फेंक दिया जाता है लेकिन क्या आपको पता हैं कि रोज सुबह जिस चाय को बनाने के बाद उससे निकलने वाली चायपत्ती को हम फेंक देते हैं वह दरअसल कितने काम की चीज है? चाय की इन पत्तियों में कई गुण (Benefits) होते हैं जो केवल शरीर के लिए ही नहीं कई अन्‍य चीजों में भी काफी फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं कि बची हुई चाय की पत्तियों को हम किस तरह प्रयोग (Use Of Tea Leaves) में ला सकते हैं.

1.खाद के रूप में

अगर आपके गमलों में पौधों की अच्‍छा ग्रोथ नहीं हो पा रही तो आप अपने पौधों की जड़ों में इन पत्तियों को धोकर डाल सकते हैं. ये पत्तियां ऑर्गेनिक खाद की तरह काम करेंगी और आपके पौधे कुछ ही दिनों में हरे भरे हो जाएंगे.

2.किचन के डब्‍बों की सफाईकई बार किचन के पुराने डब्‍बों में स्‍मेल हो जाती है और बदबू को टहाने के लिए हम हर संभव प्रयास करते हैं. इसके लिए आप इन बचे हुए चायपत्तियों को उबाल लें और इस पानी में उन डब्‍बों को कुछ देर डुबाकर रख दें.  ऐसे करने से डब्‍बों से स्‍मेल आना बंद हो जाएगा.

इसे भी पढें : स्किन के लिए बहुत काम की चीज है नीलगिरी का तेल, जानें इसके फायदे

 

3.मक्खियों को करे दूर

अगर आपके डाइनिंग टेबल पर या फर्श पर मक्खियां आ रही हैं तो आप एक बर्तन में इन पत्तियों को उबाल लें और उस पानी से मक्खियों वाली जगह पर पोछा मार दें. ऐसा करने से दुबारा उन जगहों पर मक्खियां नहीं आएंगी.

4.दुबारा कर सकते हैं इस्‍तेमाल  

अगर आप इन बची चायपत्तियों को अच्‍छी तरह से धोकर धूप में सुखा लें और एयरटाइट डब्‍बों में रख लें तो आप इनका दुबारा चाय बनाने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

5.खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने में

इन बची चायपत्तियों को आप धोकर अच्‍छी तरह सुखाकर एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करें और जब कभी काबुली छोले या राजमा आदि बनाना हो तो इसमें से एक चम्‍मच चायप‍त्‍ती को एक मलमल के कपड़ें में बांध कर उनके साथ उबालें. छोले आदि का स्‍वाद दो गुना बढ़ जाएगा.
इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें

6.दांत दर्द में राहत

अगर आपके दांतों और मसूड़ों में दर्द रहता है तो आप इस चायपत्‍ती को पानी में उबालें और थोड़ा ठंडा होने दें. फिर दिन में दो बार इससे कुल्‍ला करें. आपके दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

7.कंडीशनर की तरह करें प्रयोग

अगर आपके बाल ड्राई और फ्रिजी रहते हैं तो आप इनका प्रयोग कंडीशनर की तरह कर सकते हैं. आप इन पत्तियों को पानी में धोकर अच्‍छी तरह से उबाल लें और इस पानी को बोतल में रखकर ठंडा कर लें. आप इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं. जब भी शैंपू करें तो शैंपू के बाद इस पानी अपने बालों को धो लें और पोछ लें. आपके बाल नेचुनली शाइनी और मुलायम हो जाएंगे.

8.फर्नीचर की सफाई

आप अपने फर्नीचर की सफाई के लिए भी इन बची चायपत्तियों का प्रयोग कर सकते हैं. एक ग्‍लास पानी में इन चायपत्तियों को अच्‍छी तरह से उबालें और ठंडा होने दें. अब इन्‍हें छान कर एक स्‍प्रे बोतल में डाल लें. इसकी मदद से अपनी लकड़ी के फर्नीचरों की सफाई करें. बिना किसी नुकसान के आपके फर्नीचर चमकने लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here