प्रदूषण: डीडीए ने कहा -स्मॉक टॉवर, सौर पैनल, 25 वर्गमीटर तक वर्टिकल गार्डन बनाने पर बिल्डिंग परमिट जरूरी नहीं

0
2


  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • DDA Said Building Permit Is Not Necessary For Building Smock Towers, Solar Panels, Vertical Gardens Up To 25 Sqm

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • डीडीए ने योजना विभाग के प्रस्ताव को दी अनुमति, वायु प्रदूषण को रोकने में उठाया कदम

राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने यूनिफाइड बिल्डिंग बायलॉज-2016 में कई संशोधन की सिफारिश की है। इसमें सार्वजनिक उपयोगिता के लिए स्मॉग टावर, सोलर पैनल, सार्वजनिक टॉयलेट/वॉशरूम, 25 वर्गमीटर तक के वर्टिकल गार्डन के लिए भवन परमिट में छूट दी गई है।

हालांकि बड़े आकर के स्मॉग टावर के लिए अनुमति की आवश्यकता होगी। डीडीए बोर्ड से प्रस्ताव पास करने के बाद केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय की अनुमति के लिए भेजा गया है, वहां से स्वीकृति मिलने के बाद संबंधित प्रस्ताव को अधिसूचित किया जाएगा। इसके बाद सरकारी या संस्था संबंधित एजेंसी को संबंधित अनुमति लेना जरूरी नहीं होगा।

बिल्डिंग का ग्रीन एरिया भी होगा लेआउट का पार्ट

डीडीए ने गिरते भूजल स्तर और कम होते ग्रीन एरिया को बढ़ाने के लिए बिल्डिंग एक और पहल की है। अब ब्लू इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे कि सभी प्रकार के ग्रीन क्षेत्रों (भवन के अंदर और बाहर हरियाली सहित) का एकीकरण अब लेआउट तैयार करने और भवन डिजाइन का एक हिस्सा होगा। इसका उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग में मदद करेगा।

यह भी लिया गया निर्णय |150 व्यक्तियों की क्षमता वाले असेंबली भवन जैसे रेस्टरां, ऑडिटोरियम, थिएटर्स, सिनेमा हॉल आदि में अब 2.0 मीटर चौड़ी सीढ़ी के बजाय 1.5 मीटर चौड़ी सीढ़ी के मानकों में राहत देने का निर्णय लिया गया।

प्लिंथ प्रमाण पत्र के लिए समय घटाया
अनथॉराइज्ड और नियम विरुद्ध कंस्ट्रक्शन को रोकने जारी होने वाले प्लिंथ प्रमाण पत्र जारी करने में भवन मालिकों को राहत दी गई है। भवन का मालिक अब संस्वीकृति-दाता प्राधिकारी से एक बार में कम से एक ब्लॉक के लिए ब्लाक के लिए आंशिक प्लिंथ प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है। यह सुविधा पहले उपलब्ध नहीं थी। गोदामों/भंडारण भवनों के लिए पहले तय 50.5 दिनों की कुल संख्या को घटाकर 44.5 कर दिया गया है।



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here