पुलिस की कार्रवाई: एक ही प्रॉपर्टी को छह बैंकों में गिरवी रखकर लिया लोन, जालसाज गिरफ्तार

0
5


नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • आरोपी ने सात करोड़ से ज्यादा की ठगी की

आर्थिक अपराध शाखा ने एक जालसाज को सात करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया है। इसकी पहचान राजीव राठी (51) के तौर पर हुई जो गुडगांव हरियाणा का रहने वाला है। आरोपी ने एक ही प्रॉपर्टी को छह बैंकों में गिरवी दिखाकर लोन लिया था।

पुलिस के मुताबिक रत्नाकर बैंक लिमिटेड और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने इस मामले को लेकर ईओडब्ल्यू में शिकायत दी, जिसमें कहा गया एमएस शगुन इंटरप्राइजेज से जुड़े राजीव राज राठी ने होम लोन के लिए संपर्क किया था। इस सिलसिले में उसने सेक्टर चार अर्बन इस्टेट गुडगांव की एक प्रॉपर्टी को गिरवी रखा।

इस पर आरबीएल बैंक ने ढाई करोड़ और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने 1.30 करोड़ का लोन स्वीकृत कर दिया। बाद में दोनों बैंकों को पता चला आरोपी ने इसी प्रॉपर्टी को इलाहबाद बैंक में भी गिरवी रख रखा था। शुरुआती जांच के बाद पिछले साल मामले में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया।

पुलिस की तहकीकात में पता लगा राजीव राठी ने आरोपी ने शगुन इंटरप्राइजेज के नम से एक फर्म खोली थी। जिसे लेकर गली नंबर चार शाहदरा इंडस्ट्रियल एरिया में साल 2013 में आयरन टेप फैक्टरी को किराये पर लिया गया। आरोपी ने एक ही प्रॉपर्टी को छह बैंकों में गिरवी रख सात करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी की।

इसने अपने साथियों के संग फर्म भी इस मकसद से खोली थी ताकि वह धोखाधड़ी के लिए लोन ले सके। एक फैक्टरी भी किराए पर ली, ताकि बैंक अधिकारी वहां आकर विजिट कर सकें। लोन मिलने के बाद आरोपी फरार हो गया था।

आखिरकार टेक्नीकल सर्विलांस की मदद से पुलिस ने आरोपी के बारे में जानकारी जुटायी और उसे गुडगांव हरियाणा से अरेस्ट कर लिया गया। अब पुलिस आरोपी के अन्य सहयोगियों और बैंक अधिकारियों की भूमिका को चैक कर रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here