Advertisement

पाबंदीशुदा पॉलीथिन कैरी बैग बरामद, काउंसिल की विशेष टीम ने की कार्रवाई


खरड़2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नगर काउंसिल की टीम पॉलिथीन कैरी बैग को लेकर दुकानों पर जांच करते हुए

  • लोगों से अपील- सफाई पक्ष से शहर को बेहतर बनाए रखने के अलावा सीवरेज ब्लॉकेज की समस्या से निजात पाने के पॉलिथीन कैरी बैग का उपयोग न करें

सिटी रिपोर्टर | खरड़ नगर काउंसिल खरड़ द्वारा खरड़ शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए एसडीएम खरड़ हिमांशू जैन के निर्देशानुसार विशेष छापेमारी अभियान चलाया गया जिस दौरान विभिन्न दुकानों पर छापेमारी कर करीब 1 क्विंटल पाबंदीशुदा पॉलिथीन कैरी बैग बरामद किया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए ईओ संगीत कुमार ने बताया कि पॉलिथीन के इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगी हुई है फिर भी कुछ दुकानदार अवैध तौर पर पॉलिथीन का इस्तेमाल कर रहे है व इन्हें बेच रहे है । उन्होंने बताया कि वातावरण को बचाए रखने के लिए पंजाब सरकार द्वारा पॉलिथीन कैरी बैग पर पूर्ण रूप से पांबदी लगाई हुई है जिसके चलते प्रशासनिक आदेशों पर उनके द्वारा समय समय पर विशेष चेकिंग अभियान चला कर कार्रवाई की जाती है। इसी क्रम के तहत बुधवार को भी नगर काउंसिल की विशेष टीम द्वारा उनकी अध्यक्षता मेंं चेकिंग की गई जिस दौरान विभिन्न दुकानों से करीब 1 क्विंटल 10 किलोग्राम पॉलिथीन बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई के तहत कुल 16 दुकानदारों के चालान करके उनसे 8500 रुपए जुर्माना भी वसूला गया है। इस मौके पर उनके द्वारा लोगों से अपील की गई है कि साफ सफाई पक्ष से शहर को बेहतर बनाए रखने के अलावा सीवरेज ब्लॉकेज की समस्या से निजात दिलाने के पॉलिथीन कैरी बैग का इस्तेमाल न करें। इस कार्रवाई के दौरान चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर राजेश कुमार, सेनेटरी इंस्पेक्टर हरदर्शन सिंह, बलबीर सिंह ढाका दोनों व अन्य टीम सदस्य मौजूद रहे।

प्लास्टिक के लिफाफे रखने वाले 7 दुकानदारों के चालान काट कर 3500 रु. जुर्माना वसूला
कुराली | सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रुल्स अनुसार शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए नगर काउंसिल की टीम ने दुकानों पर पाबंदीशुदा प्लास्टिक के लिफाफों की चेकिंग की और इस दौरान टीम ने 7 दुकानदारों के चालान किए जबकि 25 किलो प्लास्टिक के लिफाफे जब्त भी किए। इस मौके काउंसिल ने दुकानदारो को पाबंदीशुदा लिफाफों का प्रयोग न करने की अपील भी की। जिला प्रशासन की ओर से सॉलिड वेस्ट नियम 2016 तहत जारी किए आदेशों को लागू करने के लिए नगर काउसिंल की ओर से सेनेटरी इंस्पेक्टर बलवीर सिंह,सेनेटरी सुपरवाइजर दर्शन कुमार,शेर सिंह,अंकिता शर्मा,नरेश कुमार और विजय कुमार के नेतृत्व वाली टीम ने शहर की अलग-अलग दुकानों पर जाकर चेकिंग की और 7 दुकानों पर से 25 किलाे पाबंदीशुदा प्लास्टिक के लिफाफे जब्त किए। इस मौके टीम ने 7 दुकानों के चालान काट कर 3500 रुपए जुर्माना वसूल किया। काउंसिल टीम ने आगे से पाबंदीशुदा लिफाफे न रखने की हिदायत की। इस मौके काउंसिल के ईओ वीके जैन ने बताया कि सरकार के आदेशों अनुसार शहर में पाबंदीशुदा लिफाफों को प्रयोग करने पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाई गई है और शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि अब तक 36 दुकानदारों के चालान काट कर कुल 18500 रुपए जुर्माना वसूल किया जा चुका है। लेकिल फिर भी कई दुकानदार पाबंदीशुदा प्लास्टिक के लिफाफे प्रयोग कर रहे है। वीके जैन ने कहा कि यह मुहिम निरंतर जारी रहेगी और पाबंदीशुदा प्लास्टिक के लिफाफे प्रयोग करने वालों के चालान किए जाएंगे। उन्होंने शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए शहरवासियों से सहयोग की मांग की और कपड़े वाले कैरी बैग का प्रयोग करने की अपील की गई। उन्होंने कहा कि शहर को सुंदर व साफ-सुथरा बनाए रखने के अलावा सीवरेज की ब्लाॅकेज की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।



Source link

Advertisement
sabhijankari:
Advertisement