दिल के दौरे के बाद दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए रोज की आदतों में करें ये 5 बदलाव! हार्ट होगा दुरूस्त

0
5


Tips for Healthy Heart: हार्ट अटैक या दिल का दौरा आज के समय की सामान्य बीमारियों में से एक है. पूरी दुनिया में हर साल हार्ट से जुड़ी समस्याओं के चलते कई लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं. वर्तमान समय की जीवनशैली और खराब खानपान के कारण हार्ट अटैक से युवा अधिक से अधिक प्रभावित हो रहे हैं. वैसे तो अचानक हार्ट अटैक आने के बाद आप खुद को बचाने के आसान तरीके अपना सकते हैं, जो आपके दिल को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके दिल की सेहत को दुरुस्त रख सकती हैं.

हार्ट अटैक के बाद भी एक्सरसाइज करें

हार्ट अटैक आने के बाद एक्सरसाइज आपकी हेल्थ और एनर्जी को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है. यह किसी भी तरह की नकारात्मक भावनाओं से दूर रखने में मदद करता है, जो आपको बेहतर नींद पाने में सहायता करता है. रिसर्च के अनुसार, इंसान को हर हफ्ते 150 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि का लक्ष्य बनाना चाहिए. इसमें आप तेज चलना, बैडमिंटन या टेनिस खेलना शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप एक हफ्ते में 75 मिनट का इंटेंस बॉडी वर्कआउट भी शामिल कर सकते हैं. ऐसे में आप ऐसी गतिविधि की खोज करें, जिसको करने में आप एंजोय करें. हफ्ते में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या वर्कआउट आपको दिल की बीमारी, मजबूत हड्डियों, मांसपेशियों और बेहतर मानसिक हेल्थ पाने में मदद करता है.

अपनी डाइट में सकारात्मक बदलाव करें

ऐसे में आप ज्यादा मात्रा में फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज और फलियों का सेवन करें. अपनी डाइट में मछली, लीन प्रोटीन और कम फैट वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करें. रिसर्च के अनुसार जब आप इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में अपनाने लगते हैं, तो इससे आपके दिल की सेहत में सुधार हो लगता है.

धूम्रपान बिल्कुल न करें

धूम्रपान आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है, यहां तक कि सेकेंड हैंड स्मोकिंग भी बहुत नुकसानदायक होती है. धूम्रपान करने से आपका खून चिपचिपा बन जाता है और इसमें ज्यादा थक्के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है.

टेंशन न लेना सीखें

तनाव या चिंता आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जो आपके दिल की सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है. ऐसे में आप उन तरीकों की खोज करें, जो आपके तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसलिए आप हर दिन का एक अच्छा रूटीन बनाएं. एक अच्छा स्लीपिंग रूटीन भी आपके दिल की सेहत को बेहद बनाने में सहायक होता है.

हार्ट रोग और इसके जोखिम के बारे में जानें

जब आप किसी समस्या के बारे में अच्छे से जानकारी रखते हैं, तो उससे निपटना आसान होता है. किसी भी समस्या से निपटने के लिए उसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं को जानना बेहद आवश्यक होता है.

Chanakya Niti: लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो चाणक्य की इन बातों को जान लें 



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here