टी20 वर्ल्ड कप को भारत से बाहर कराने की तैयारी? BCCI सचिव जय शाह ने भी की पुष्टि

0
3


नई दिल्ली. इस साल के अंत में होने वाला आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) भी भारत के बाहर आयोजित कराया जा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि कर दी है. उन्होंने कहा है कि कोविड-19 के कारण टी20 वर्ल्ड कप को देश के बाहर आयोजित कराया जा सकता है. इससे पहले IPL-2021 में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद उसे बीच में ही स्थगित करना पड़ा था जिसका दूसरा चरण यूएई में कराया जाएगा.

बीसीसीआई सचिव जय शाह के हवाले से एएनआई ने कहा, ‘देश में कोविड-19 की स्थिति के कारण हम भारत में होने वाले टी20 विश्व कप को यूएई में स्थानांतरित कर सकते हैं. हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं. खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है. हम जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लेंगे.’

इससे पहले क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में भी कहा गया था कि टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई और ओमान में कराया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई और ओमान में होने वाला है. इस टूर्नामेंट का आगाज 17 अक्टूबर (T20 World Cup 2021 Start Date) से होगा और खिताबी मुकाबला (T20 World Cup 2021 Final) 14 नवंबर को खेला जाएगा. बता दें आईपीएल 2021 का फाइनल 15 अक्टूबर को होना है यानी इस टूर्नामेंट के खत्म होने के महज 2 दिन बाद ही टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें, ‘WTC Final में सभी बल्लेबाज खराब खेले, सिर्फ विराट पर ही सवाल क्यों उठाएं?’

आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के आयोजन के मुद्दे पर फैसला लेने के लिए बीसीसीआई को जून के अंत तक का समय दिया था लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसका आयोजन देश में होना मुश्किल है. रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी का यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट दो दौर में खेला जाएगा जिसका पहला चरण यूएई और ओमान में आयोजित होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘राउंड 1 में 12 मैच होंगे जिसमें 8 टीमों के बीच भिड़ंत होगी. 8 में से 4 टीमें सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करेंगी. सुपर 12 के लिए बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पपुआ न्यू गिनी की टीमें आपस में भिड़ने वाली हैं.’ सुपर-12 दौर में कुल 30 मैच होंगे जिसकी शुरुआत 24 अक्टूबर से होगी. इस राउंड में 6-6 टीमें दो अलग ग्रुप में बांटी जाएंगी जिसके मुकाबले यूएई में खेले जाएंगे. मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में आयोजित होंगे. सुपर-12 राउंड के बाद 3 प्लेऑफ मैच, 2 सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here