जो गुज़र गया उसे भूल जा, जानें पछतावे से कैसे बाहर निकलें

0
4


How To Say Goodbye To Your Regret : जिंदगी में कुछ गलतियां हमारा पीछा कभी नहीं छोड़तीं. हम जिंदगी भर इस पछतावे (Regret) में जीते रह जाते हैं कि काश ऐसा नहीं होता या काश कि वो कदम मैने नहीं उठाया होता.  दरअसल ऐसा पछतावा हर किसी की जिंदगी का हिस्‍सा होती हैं. कुछ लोग इस पछतावे से खुद को उबार लेते हैं और कुछ लोग कशमकश में खुद को इतना उलझा लेते हैं कि चाहकर भी इससे उबर नहीं पाते. इन पछतावों की वजह से लोग जीवन में आगे बढ़ने की बजाए या तो पीछे रह जाते हैं या सही निर्णय लेने का आत्‍मविश्‍वास ही खो देते हैं. इसलिए कहा जाता है कि पछतावों को अगर सही समय पर न छोड़ा जाए तो जिंदगी (Life) अपनी रफ्तार नहीं पकड़ पाती. हालांकि बोलना जितना आसान होता है उसे कर दिखाना उतना ही कठिन. ऐसे में पछतावों से छुटकारा दिलाने के लिए यहां हम आपके पास कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जिन्‍हें जीवन में अपनाकर आप पछतावों को छोड़कर भविष्‍य में आगे बढ़ सकेंगे.

1.पछतावों को लिखें और विचारें

आपको लाइफ में जिस बात का पछतावा है उन सभी को एक जगह लिखें और एक एक कर उस सिचुएशन में दुबारा जाएं जब आपने ये निर्णय लिया था.  आपको समझ आएगा कि दरअसल यह समय की मांग थी जिसका आपके निर्णय से कोई लेना देना नहीं. यह भी समझ आएगा कि दरअसल ये तो पछतावा की वजह ही नही है.

इसे भी पढ़ें : लड़कियों का वजन शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है? ये हैं 5 वजहें

2.क्‍या सीखा

डायरी में यह भी लिखें कि जिस बात का आपको पछतावा है दरअसल आपने उस घटना या निर्णय से सीख ली या नहीं. अगर आप सकारात्‍मक होकर इसे जीवन की सीख समझकर आगे बढेंगे तो यकीन मानिए इतिहास में ली गई ये गलत निर्णय भविष्‍य में आपकी ताकत बन सकता है.

3.खुद को करें माफ

पछतावे से बाहर आने का सबसे कारगर नियम है खुद को माफ करना. आपको यह सोचना होगा कि तब आप नादान थे और गलतियां किसी से भी हो सकती है.

4.मांगे माफी

अगर आपने किसी के साथ कुछ गलत किया है या आपको लगता है कि आपके किसी निर्णय की वजह से किसी का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है तो इस पछतावे से उबरने के लिए आपके पास एक मात्र विकल्‍प मांफी मांगना है. आप जबतक माफी नहीं मांगते पछतावा आपका पीछा नहीं छोड़ेगी और आप जिंदगी भर परेशान रहेंगे.

इसे भी पढ़ें : बनना है लोगों का फेवरेट तो आदत में शुमार करें ये बातें, हर कोई करेगा आपसे प्‍यार

5.स्‍वीकार करें

आप खुद की गलती को अगर स्‍वीकार करते हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी जीत होगी. आप इगो छोड़कर दोस्‍तों या परिवार वालों के सामने इसे स्‍वीकार करें  आपको निश्चित रूप से शांति मिलेगी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here