छोटे नाखून नहीं बढ़ते तो आज से ही करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेंगे लंबे और खूबसूरत

0
2


How To Grow Nails Faster : खूबसूरत नाखून (Nails) हर किसी की ख्‍वाहिश होती है, खासतौर पर लड़कियों की लेकिन बचपन में नाखून चबाने की आदत की वजह से कई लड़किेयों के नाखून बहुत ही छोटे रह जाते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी ये नहीं बढ़ते. ऐसे में वे चाह कर भी अपने पसंद का नेल आर्ट (Nail Art) और नेल पेंट प्रयोग नहीं कर पातीं जो इन दिनों खूब ट्रेंड में है, जिस वजह से वे दूसरी लड़कियों के खूबसूरत नाखूनों को देखकर मन मसोस कर रह जाती हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम की है. यहां हम उन घरेलू उपायों (Home Remedies) को बता रहे हैं जिनकी मदद से दादी नानी के जमाने से महिलाएं अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाती आई हैं. तो आइए जानते हैं क्‍या हैं वे घरेलू उपाय.

1.लहसुन और एप्‍पल साइडर विनेगर पैक

एक चम्‍मच पिसे हुए लहसुन में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिला लें. इसे अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से साफ कर लें. इस पेस्ट को नाखूनों पर सप्ताह में दो बार लगाएं, नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिलेगा.

2.दूध और अंडे का पैक

दूध और अंडा हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके सेवन से नाखूनों की मजबूती भी बढ़ती है. एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटें और 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबो कर रखें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत दिखेंगे और इनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी.

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में स्किन की परेशानियों से राहत पाने के लिए नमक का करें इस्तेमाल, ऐसे करें अप्लाई

3.संतरे का रस

नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन सी जरूरी होता है. इसके लिए आप ताजा संतरे (Orange) के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नाखूनों को डुबो कर रखें. इसके बाद नाखून को हल्के गर्म पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें.

4.नींबू और ऑलिव ऑयल पैक

एक चम्मच नींबू (Lemon) के रस में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलकर थोड़ा गर्म करें. 10 मिनट तक नाखूनों को इसमें डुबाकर रखें. रोज ऐसा करने से नाखूनों पर इसका असर दिखेगा.

5.सरसों के तेल की मालिश

नाखूनों के लिए सरसों के तेल की मालिश भी असरदार होती है. हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों पर इस तेल से मालिश करें. नाखून की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

6.बादाम तेल की मालिश

बादाम का तेल भी नाखूनों के लिए फायदेमंद है. इस तेल से नाखूनों की मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने पर आसपास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नाखूनों की ग्रोथ में तेजी आ जाती है. रात के समय रोजाना बादाम तेल से नाखूनों की मसाज करने की आदत डालें.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

7.टमाटर और ऑलिव ऑयल

आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस मिश्रण में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबो कर रखें.

8.नारियल तेल और रोजमेरी ऑयल  

नारियल का तेल नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. चार चम्‍मच नारियल तेल में उतनी ही मात्रा में शहद और 2 बूंद रोज़मेरी ऑयल मिलाएं. अब इस मिश्रण को हल्‍का सा गरम कर लें. इसे नाखूनों पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं, असर दिखेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here