ग्रेटा का डोनाल्ड ट्रंप ने उड़ाया था मजाक, अब बाइडेन की समर्थन में खुलकर आई सामने

0
1


स्वीडन की पर्यावरण प्रचारक ग्रेटा थनबर्ग जो बाइडेन की समर्थन में खुलकर सामने आ गई है. फोटो: AP

US Elections 2020: स्वीडन की पर्यावरण प्रचारक ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) अमरीका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के समर्थन में खुलकर सामने आ गई हैं. ग्रेटा का कभी डोनाल्ड ट्रंप ने मजाक भी उड़ाया था.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 11, 2020, 2:25 PM IST

स्टॉकहोम. स्वीडन की पर्यावरण प्रचारक ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) अमरीका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के समर्थन में खुलकर सामने आईं. ग्रेटा थनबर्ग ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति (US Election 2020) के चुनाव में अमरीकी मतदाताओं से जो बाइडेन को चुनने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की इस लड़ाई में अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव का परिणाम महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा. फ्राइडेज़ फ़ॉर फ़्यूचर (Fridays for Future) नाम की संस्था की संस्थापक ग्रेटा ने ट्वीट कर लिखा कि मैं कभी भी पार्टी पॉलिटिक्स का हिस्सा नहीं बनूँगी लेकिन आगामी अमेरिकी चुनाव इन सभी से परे और ऊपर हैं. उनके अनुसार यह चुनाव जलवायु के नजरिये से बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है इसलिए उन्होंने सभी मतदाताओं को प्रेरित करते हुए कहा कि सभी मतदाता संगठित होकर बाइडेन को वोट देने जाओ.

ग्रेटा को अपने क्रोध पर करना चाहिए नियंत्रण: ट्रंप

ग्रेटा ने कहा कि जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती दे रहे हैं. वे ट्रम्प जो जलवायु परिवर्तन की चेतावनी को खारिज करते आये हैं और ग्रेटा को भी खारिज कर चुके हैं. ट्रम्प ने एक बार ग्रेटा पर व्यंग्य करते हुए ट्वीट में लिखा था कि ग्रेटा को अपने क्रोध पर नियंत्रण करने की समस्या (एंगर मैनेजमेंट प्रॉब्लम) पर काम करना चाहिए और किसी दोस्त के साथ पुराने जमाने की कोई अच्छी फिल्म देखने जाना चाहिए.

ट्रंप ने ट्वीट करके उड़ाया था ग्रेटा का मजाकग्रेटा ने जब संयुक्त राष्ट्र को एक गंभीर चुनौती के साथ संबोधित किया था तब भी ट्रम्प ने उसका मजाक उड़ाया था. ग्रेटा ने कहा था कि ‘पूरी दुनिया के लोग पीड़ित हैं, मर रहे हैं, पूरा पारिस्थितिकी तंत्र ढह रहा है. हम बड़े पैमाने पर विलुप्त होने की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं और आप सभी सिर्फ धन और अनंत आर्थिक विकास की कहानी पर बात कर रहे हैं’. ग्रेटा के इस सम्बोधन पर चिढ़े ट्रम्प ने एक ट्वीट किया था, जिसकी उस समय पूरी दुनिया में आलोचना हुई थी. ट्रम्प ने ग्रेटा को कम उम्र की लड़की कहते हुए लिखा था कि ‘वह एक बहुत खुश कम उम्र की लड़की की तरह है जो एक उज्ज्वल और अद्भुत भविष्य की आशा कर रही है’.

ये भी पढ़ें: ब्रिटिश महिला 14.5 करोड़ रुपये कैश लेकर भाग रही थी दुबई, अब होगी 14 साल जेल! 

स्पेन में मनी सबसे खर्चीली बर्थडे पार्टी, 150 गेस्ट पर खर्च हुए 215 करोड़ रुपये 

दूसरी तरफ जो बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्रेटा की लड़ाई के लिए उसकी अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान किया है. पिछले महीने अमरीका की सम्मानित पत्रिका ‘साइंटिफिक अमेरिकन’ ने भी पाठकों से 3 नवंबर को जो बाइडेन को वोट देने का आग्रह किया था. लगभग 200 वर्षों में पहली बार इसने इस तरह राजनीतिक रुख अपनाया है.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here