गोल्ड में निवेश का शानदार मौका: बाजार भाव से 1,200 रुपए कम में सरकार बेच रही सोना, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में 21 मई तक कर सकते हैं निवेश

0
2


  • Hindi News
  • Business
  • Sovereign Gold Bond Scheme 2021 22 Opens For Subscription: What Is The Price? All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सोना फिर महंगा होने लगा है। 24 कैरेट सोने का भाव 48,472 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार अब भी आपको बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत 47,770 प्रति 10 ग्राम के भाव से सोने में निवेश कर सकेंगे। ये भाव बाजार से 702 रुपए कम है। ऐसे में आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करके ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। ये स्कीम 21 मई तक खुली रहेगी।

डिजिटल पेमेंट करने पर मिलेगा 500 रुपए का एक्स्ट्रा फायदा
जो लोग इनके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। यानी अगर आप इन माध्यमों से गोल्ड बांड लेते हैं तो आपको प्रति 10 ग्राम 500 रुपए का अतिरिक्त फायदा होगा। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन 10 ग्राम सोना खरीदते हैं तो आपको 1205 रुपए का सीधा फायदा होगा।

इसमें निवेश करने पर आपको ब्याज भी मिलेगा
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है। यह पैसा हर 6 महीने में अपने आप आपके खाते में पहुंच जाता है। फिजिकल गोल्ड और गोल्ड ईटीएफ पर आपको इस तरह का फायदा नहीं मिलता। एनएसई के वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार सॉवरेन 8 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता। इसके साथ ही हर छह महीने पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टीडीएस भी नहीं लगता।

इसमें निवेश करने में न करें देर
पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के संस्थापक व सीईओ पंकज मठपाल कहते हैं कि ये सोने में निवेश करने का सही समय है। क्योंकि कोरोना के कारण दुनिया में अभी भी अनिश्चित्ता का माहौल है और वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाल महीनों में कोरोना की तीसरी लहर भी अभी आना बाकी है। ऐसे में आने वाले दिनों में सोना और महंगा हो सकता है। इसीलिए सोने में अभी निवेश करना फायदेमंद रहेगा।

मई में तक सोना 1,390 और चांदी 3,705 रुपए महंगी हुई
इस महीने में अब तक ही सोना 1,681 रुपए महंगा हुआ है। 30 अप्रैल को सोना 46,791 रुपए प्रति 10 ग्राम पर था जो 19 मई को 48,472 रुपए पर आ गया है। इससे पहले अप्रैल महीने में सोना 2,601 रुपए महंगा हुआ था। यानी अप्रैल से लेकर अब तक सोना 4,282 रुपए महंगा हुआ है।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है। इसे डीमैट के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है। इसका मूल्य रुपए या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन में होता है। यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। इसे खरीदने के लिए सेबी के अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना होता है। बॉन्ड को भुनाते वक्त पैसा निवेशक के खाते में जमा हो जाता है। यह बॉन्ड RBI सरकार की ओर से जारी करता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here