गुलाब की पंखुड़ियां फेंकें नहीं, ऐसे करें स्टोर और इस्तेमाल

0
5


Tips To Store And Use Rose Petals: गुलाब के फूल (Rose) अपनी ख़ुश्बू और खूबसूरती की वजह से ज़्यादातर लोगों को पसंद होते हैं. जिन लोगों के घरों में गार्डन या टैरेस गार्डन है उनके यहां तो आपको गुलाब के पौधे (Plants) लगे मिल ही जाएंगे. लेकिन जो लोग घर में जगह न होने की वजह से एक-दो पौधे लगाना पसंद करते हैं, उन घरों में भी गुलाब का पौधा आपको देखने को मिल जायेगा. लेकिन इन पौधों में फूल आने के बाद इनकी पंखुड़ियां (Petals) सूख कर झड़ जाती हैं जो बेकार चली जाती हैं. जबकि इनका बेहतर इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. इतना ही नहीं जिन लोगों के घरों में किसी विशेष अवसर के लिए गुलाब के फूल लाये जाते हैं. इनके इस्तेमाल होने के बाद भी इन फूलों की पंखुड़ियों को इस्तेमाल किया जा सकता है. अब इन पंखुड़ियों को किस तरह से इस्तेमाल करना है और इनको किस तरह से स्टोर करना है आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का ऐसे करें इस्तेमाल

ये क्वालिटी होती हैं पंखुड़ियों में 

गुलाब की पंखुड़ियों में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन-सी, बी और के पाए जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. साथ ही इनमें लैक्सटिव और डाइयुरेटिक गुण भी होते हैं.

इस तरह से करें पंखुड़ियों को स्टोर

सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को डंठल से अलग कर के किसी बर्तन में इकठ्ठा कर लें और इनको साफ़ पानी से अच्छी तरह से धो लें. फिर इनको किसी सूती साफ़ कपड़े पर फैला लें. अब बिना धूप के इनको चार-पांच दिनों तक अच्छी तरह से सूखने दें. ध्यान रहे कि इनको धूप में नहीं सुखाना है. जब ये पंखुड़ियां अच्छी तरह से सूख जाएं और क्रिस्पी हो जाएं तब इसको मिक्सी में डालकर बारीक पीस कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को छान कर किसी कांच के कंटेनर में भर कर रख लें और ज़रूरत पर इस्तेमाल करें.

इस तरह से करें इस्तेमाल

होंठों को सॉफ्ट और पिंक बनाने के लिए

गुलाब की पंखुड़ियों के एक चम्मच पाउडर में आधा चम्मच  शहद या फिर मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें अब इसको होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से पांच मिनट मसाज करें और पंद्रह मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. होंठ सॉफ्ट और गुलाबी होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: घर पर इस तरह से बनाएं रोज़ वॉटर और रोज़ ऑयल, निखरेगी खूबसूरती

स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए

स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर लें और इसमें दो चम्मच दूध और एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसको चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक छोड़ दें फिर सादे पानी से धो लें.

डेड स्किन हटाने के लिए

गुलाब की पंखुड़ियों के दो चम्मच पाउडर को लेकर इसमें दो-तीन चम्मच दूध डालकर दो-तीन घंटों के लिए भिगो दें. साथ ही किसी अलग बाउल में पांच-सात बादाम भी दूध में भिगो कर रख दें. अब दोनों को साथ में मिक्सी में डालकर पीस लें और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बीस मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर धो लें. इससे डेड स्किन निकल जाएगी और स्किन सॉफ्ट-ग्लोइंग बनेगी.

दाग-धब्बे हटाकर स्किन में निखार लाने के लिए

एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर को दो चम्मच गुलाब जल में मिलाकर रख दें और इसको एक घंटे तक भीगने दें. अब इस पेस्ट से अपने चेहरे की पांच मिनट तक मसाज करें. फिर बीस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और इसके बाद धो लें. इससे स्किन के दाग-धब्बे दूर होंगे, स्किन में ग्लो और सॉफ्टनेस आएगी साथ ही डेड स्किन से भी निजात मिलेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here