गुरूजल परियोजना: परियोजना के तहत जिला में अब तक 6 तालाबों का जीर्णोद्धार पूरा, 9 तालाबों का कार्य प्रगति पर: उपायुक्त

0
4


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुड़गांव7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जिला में भूमिगत जल स्तर में सुधार लाने को लेकर गुरूजल सोसायटी द्वारा अब तक 6 तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा किया जा चुका है तथा 9 तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य प्रगति पर है। उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला में मानसून से पहले जल संरक्षण को लेकर आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि बरसाती पानी का संचयन कर भूमिगत जल में सुधार लाया जा सके।

इसे लेकर जिला में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टमों की चालू हालत सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में गुरूजल सोसायटी द्वारा भी अब तक जिला में 6 तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा किया जा चुका है, जिनमें गांव खेंटावास, मौजाबाद, दौला, हरचंदपुर, इकबालपुर तथा भौड़ाकलां शामिल है।

इसी प्रकार, जिन 9 गांवो में तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है उनमें गांव दौलताबाद, धर्मपुर, बुढ़ेड़ा, ताजनगर, पालासौली, बिलासपुर, हरियाहेड़ा , वजीरपुर व कासन आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि तालाबों के जीर्णोद्धार से पूर्व इनका अध्ययन किया जाता है और अध्ययन के परिणामों के अनुरूप इनमें सुधार किया जाता है।

इस परियोजना कि तहत चयनित तालाबों के आस-पास पौधारोपण भी किया जाता है। उन्होंने कहा कि तालाबों के जीर्णोद्धार तथा भूमिगत जल स्तर में सुधार लाने को लेकर यदि कोई कंपनी सीएसआर के तहत काम करने के लिए आगे आए तो जिला प्रशासन उनका स्वागत करता है। उन्होंने कहा कि एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण का बढ़ता स्तर हम सभी के लिए बड़ी चुनौती है, जिसके लिए समाज के विभिन्न वर्गों को एकजुट होकर इस दिशा में प्रयास करने होंगे ताकि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ व निर्मल वातावरण मिल सके।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here