गर्मी में पुरुष ऐसे करें अपनी त्‍वचा की देखभाल, स्किन रैशज़ और दाग धब्‍बों से रहेंगे दूर

0
1


Useful Skin Care Tips For Mens : गर्मी (Summer) आते ही तमाम तरह की स्किन संबंधी समस्‍याएं (Skin Problems) शुरु हो जाती हैं. इस मौसम में अगर स्किन का खास ख्‍याल ना रखा जाए तो ऑयली स्किन, पिंपल्‍स, एक्‍नें, टैनिंग से लेकर दाग धब्‍बे जैसी समस्‍याएं किसी को भी परेशान कर देती हैं. महिलाएं तो साल भर अपनी स्किन केयर रुटीन को फॉलो कर लेती हैं लेकिन कई पुरुष हैं जो स्किन का ख्‍याल नहीं रखते और उनकी त्‍वचा उम्र से पहले ही एजिंग का शिकार होने लगती हैं. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि धूप और प्रदूषण आदि से बचाव के लिए पुरुष भी गर्मी के मौसम में अपनी स्किन का खास ख्‍याल रखें. तो आइए जानते हैं कि पुरुषों को अपनी स्किन केयर में किन टिप्स (Skin Care Tips for Men) को ध्‍यान में रखने की जरूरत होती है जिनसे उनकी त्‍वचा सालों साल हेल्‍दी बनी रहे.

1.स्‍ट्रॉन्‍ग सोप का ना करें प्रयोग

अधिकतर पुरुष अपने चेहरे के लिए किसी भी साबुन का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन आपकी यह अनदेखी चेहरे की स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि चेहरे के लिए सिर्फ कम पीएच लेवल वाली साबुन, मेन्स फेसवॉश, नेचुरल क्लींजर आदि का ही प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

2.मॉश्‍चराइजर जरूरी

आमतौर पर पुरुषों की यह मेंटैलिटी होती है कि उनकी त्वचा को मॉश्चराइजर की जरूरत ही नहीं.  जबतक चेहरे पर ड्राइनेस नहीं आती वे मॉश्‍चराइजर लगाना पसंद नहीं करते लेकिन ऐसा नहीं है. मॉश्चराइजर आपकी त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान कर ड्राईनेसे से से बचाता है. ऐसे में जिनकी त्‍वचा तैलीय है उन्‍हें अपनी स्किन के हिसाब से ही मॉश्चराइजर बाजार से खरीदना चाहिए और प्रयोग करना चाहिए.

3.अंडर आई स्किन का रखें खास ख्‍याल

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन, पसीने व ऑयल ग्लैंड्स के असक्रिय होने के कारण आंखों के आसपास की त्वचा रुखी हो जाती है और आंखों के पास झुर्रियां व डार्क सर्किल्स होने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए आपको सोने से पहले आंखों के पास आई क्रीम लगाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर

4.सन ब्‍लॉक या सनस्‍क्रीन का करें प्रयोग

पुरुषों के लिए भी सन ब्‍लॉक लोशन या सनस्‍क्रीन का प्रयोग बहुत जरूरी है. पुरुष अपना अधिकतर समय घर से बाहर धूल-मिट्टी और धूप में बिताते हैं. ऐसे में स्किन का बचाव बहुत जरूरी है. इनके अभाव में स्किन पर कई समस्‍याएं हो सकती है और स्किन सेल्‍स डैमेज हो सकते हैं. जिसकी वजह से इरिटेशन, ड्राइनेस, टेनिंग आदि हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here