कोविड-19: जॉइनिंग के समय मिले स्टेशन पर ही करना होगा 2 साल तक काम

0
1


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • जॉइनिंग के समय मिले स्टेशन पर ही करना होगा 2 साल तक काम
  • अब नहीं चलेगी तैनाती के लिए मंत्रियों और विधायकों की सिफारिशें

स्वास्थ्य विभाग में नई जॉइनिंग करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के तबादलों में मंत्री या विधायकों की सिफारिशें नहीं चल सकेंगी। अब विभाग चाहता है कि कर्मचारियों को जो स्टेशन अलाट किया जाए उस स्टेशन पर वह लंबे समय तक अपनी सेवाएं दें। क्योंकि विभाग पहले ही कर्मचारियों को उनके आस पास की जगह अलाट करता है, ताकि कर्मचारियों और अधिकारियों को आने-जाने में परेशानी न हो। तबादलों को

लेकर अब विभाग पाॅलिसी बनाने जा रहा है। इस पाॅलिसी में ऐसे नियमों को लाया जाएगा कि विभाग में जाॅइनिंग करने वाले डॉक्टर एवं स्टाफ को जो स्टेशन अलाट किया जाएगा उसी पर काम करना होगा। इस पाॅलिसी को बनाने को लेकर काम शुरू हो गया है। जल्द ही पॉलिसी को बना कर लागू कर दिया जाएगा।

कोई भी तर्क दें पर नहीं हो सकेगा तबादला

पाॅलिसी में यह नियम बनाया जाएगा कि विभाग में जॉइनिंग करने वाले डॉक्टरों और दूसरे स्टाफ को जॉइनिंग करने वालों को जो स्टेशन अलाट किया जाएगा उस पर उन्हें कम से कम 2 साल तक काम करना होगा। इस दौरान उनका तबादला किसी दूसरे स्टेशन पर नहीं होगा। अभी तक विभाग में कुछ कर्मचारी मंत्रियों या विधायकों की सिफारिशों के साथ पारिवारिक समस्या का तर्क देकर अपना तबादला करवा लेते हैं।

ग्रामीण इलाकों में भी देनी होंगी सेवाएं

नई नियुक्ति के बाद डॉक्टर एवं स्टाफ को ग्रामीण इलाकों में भी अपनी सेवाएं देनी होगी। नोटिस में कई बार आया है कि जिस डॉक्टर या स्टाफ का तबादला ग्रामीण इलाकों में किया जाता है। लेकिन एक दो महीनों में रसूख का इस्तेमाल कर तबादला करवा लेते हैं। इसलिए अब विभाग तबादलों को लेकर ऐसे सख्त नियम बनाने की तैयारी कर रहा है।

ड्राफ्ट तैयार होने पर मंत्री करेंगे फाइनल

तबादला पालिसी में नए नियमों को जोड़े जाने का ड्राफ्ट तैयार करने के बाद इसे विभाग के मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के साथ डिस्कस किया जाएगा। जिसमें उन्हें पड़ोसी राज्यों और पंजाब की पाॅलिसी के बीच के अंतर के बारे में बताया जाएगा। इसके बाद मंत्री की ओर से पाॅलिसी के ड्राफ्ट को हरी झंडी मिलने के बाद पाॅलिसी बना कर इसके लागू कर दिया जाएगा।

^डॉक्टरों और दूसरे स्टाफ की तैनाती को यकीनी बनाने को लेकर पाॅलिसी बनाने जा रहा है। इसमें स्टाफ की एक तय समय के लिए स्टेशन पर तैनाती को पक्का किया जाएगा।
-बलबीर सिंह सिद्धू,स्वास्थ्य मंत्री



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here