कोरोना वायरस से जंग में मदद: मोलेकुले USA की ओर से SAIF, PU ने PGI को डोनेट किए एयर प्यूरीफायर; हवा में मौजूद वायरस, बैक्टीरिया, मोल्ड और कैमिकल्स को  99.99 परसेंट तक करता है नष्ट

0
8


  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • SAIF, PU On Behalf Of Molekule USA Donates Air Purifiers To PGIMER To Help In The Fight Against Coronavirus

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बुधवार को PU के VC प्रो. राज कुमार ने मोलेकुले एयर प्यूरीफायर PGI के डायरेक्टर प्रो. जगत राम को दिए।

एरोसोलिज्ड रेस्पिरेटरी ड्रॉप्लेट्स के संपर्क में आने से COVID-19 एक से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसमिट होता है। इस कारण पर्याप्त इनडोर एयर प्यूरिफिकेशन और वेंटिलेशन बेहद नाजुक हो जाती है। इस कोशिश में SAIF, PU ने PGI को एयर प्यूरीफायर डोनेट किए हैं। बुधवार को PU के VC प्रो.राज कुमार ने ये मोलेकुले एयर प्यूरीफायर PGI के डायरेक्टर प्रो. जगत राम को दिए हैं।

PU के एलुमनाई होने के साथ-साथ मोलेकुले इंक USA के R&D के हेड डॉ. जसप्रीत सिंह धौ भारत में विभिन्न अस्पतालों में मोलेकुले एयर प्यूरीफायर प्रदान करने के अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मोलेकुले कोरोनावायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत के साथ है और मोलेकुले PGI को लगभग 100 यूनिट डोनेट करेगा।

इस मौके पर मौजूद SAIF, PU के डायरेक्टर प्रो. जीआर चौधरी और एनवायरनमेंट स्टडीज से डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि मोलेकुले की कोर टेक्नोलॉजी (PECO) VOCs कहलाए जाने वाले हवा में मौजूद वायरस, बैक्टीरिया, मोल्ड और कैमिकल्स को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह 99.99 प्रतिशत तक कोरोनावायरस स्ट्रेन (पोर्सिन और बोवाइन) और H1N1 फ्लू वायरस को नष्ट कर देता है।

US में मेडीकल पर्पजेस से डिजाइन किए गए मोलेकुले Air Pro RX का एक यूनिट भी इस बीच PGI को डोनेट किया गया है। ये इमरजेंसी हॉल, ICUs जैसे बड़े एरिया की प्यूरीफिकेशन के लिए अनुकूलित है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here