कोरोना टीकाकरण पर बोले स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा- राजस्थान को बुधवार को मिलेगी 12.70 लाख वैक्सीन

0
1


चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए इसके निर्माता कंपनियों को 100 करोड़ से ज्यादा की राशि एडवांस के रूप में दी है (फाइल फोटो)

रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने कहा कि राजस्थान सरकार की तरफ से वैक्सीन निर्माता दोनों कंपनियों सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटक को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा एडवांस दिया गया है. इसके तहत कोविशील्ड के 24,49,380 डोज और कोवैक्सीन के 6,04,340 डोज की डिलिवरी होगी

जयपुर. राजस्थान में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए सरकार द्वारा ऑर्डर दी गई वैक्सीन की डिलिवरी बुधवार से शुरू हो जाएगी. प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने बताया कि नौ जून को अलग-अलग खेप में लगभग 12.70 लाख वैक्सीन हमें मिलेगी. सरकार की तरफ से वैक्सीन निर्माता दोनों कंपनियों सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटक (Bharat Biotech) को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा एडवांस दिया गया है. इसके तहत कोविशील्ड के 24,49,380 डोज और कोवैक्सीन के 6,04,340 डोज की डिलिवरी होगी.

रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार को अभी तक अलग-अलग खेप में लगभग 17,87,720 वैक्सीन डोज प्राप्त हो चुके हैं. बुधवार को लगभग 12.70 लाख वैक्सीन मिलेगी. प्राप्त होने वाली वैक्सीन से प्रदेश में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सिनेशन कार्यक्रम चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक 1,83,67,940 वैक्सीन राजस्थान को दी है. इनमें से 2.15 लाख वैक्सीन हमने आर्मी और लगभग 1.79 करोड़ वैक्सीन जिलों में वितरित की गई है. उन्होंने कहा कि मिले वैक्सीन में से अब तक 1,76 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि जब तक केंद्र सरकार से हमें वैक्सीन मिलती रही तब तक राजस्थान वैक्सिनेशन में देश में नंबर वन पर रहा. मई माह में जब वैक्सीन कम मिलने लगी तो वैक्सीनेशन कम होने लगा. उन्होंने कहा कि विभाग ने एक दिन में सबसे ज्यादा 5.81 लाख वैक्सीन भी लगाई. हमारी क्षमता एक दिन में सात लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की है. उन्होंने कहा कि अभी तक समस्त टीकाकरण अभियान केंद्र सरकार द्वारा ही किए जाते रहे हैं. पहली बार कोरोना वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी केंद्र ने राज्य सरकारों पर डाली है. उन्होंने कहा कि राज्यों को समयबद्ध तरीके से वैक्सीन मिलती रही तो राजस्थान वैक्सीनेशन में आगे भी अग्रणी रहेगा.









Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here