Advertisement

केवल सौंदर्य बढ़ाने के लिए ही नहीं, नेल पॉलिश का इन चीजों में भी कर सकते हैं इस्‍तेमाल


Nail Paint Hacks: नेल पॉलिश (Nail Polish) एक ऐसा ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है जिसे हर उम्र की महिलाएं और लड़कियां लगाना पसंद करती हैं. वैसे तो नेल पॉलिश का काम नाखूनों की खूबसूरती में चार चांद लगाना होता है लेकिन अगर इसके वर्सेटाइल होने की बात करें तो इसका उपयोग (Use) हम कई चीजों को ठीक करने या डीआइवाई (DIY) के रूप में कर सकते हैं. अगर आपके पास भी नेलपॉलिश का अच्‍छा कलेक्‍शन है तो ये आपके सौंदर्य प्रसाधन के अलावा भी कई चीजों को ठीक करने में आपके काम आ सकता है. तो आइए जानते हैं कि हम नेल पॉलिश को किन चीजों में उपयोग कर सकते हैं.

1.ताले चाभियों की जोड़ी बनाने में

अगर आप कहीं ट्रेवल कर रहे हैं तो छोटी छोटी चाभियों को उनके  तालों के साथ मैंच बनाना बहुत ही कठिन काम होता है. हड़बड़ी में उनमें से एक तालों को खोलने में बहुत समय व्‍यतीत होता है. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से दो चार होते हैं तो आपके लिए ये ट्रिक बहुत काम आएगी. आपके पास जितने ताले हैं उतने अलग अलग कलर के नेल पेंट लें और एक एक ताले चाभी पर एक एक कलर कोड के रूप में नेलपेंट लगाएं. ऐसा करने पर आपको चाभी के साथ मैंच बनाने में कम समय लगेगा.

2.सुई में धागा डालनाअगर आपको भी सुई में धागा पिरोना बहुत हीं बड़ा काम लगता है तो आप इस ट्रिक को फॉलो करें. धागे पर थोड़ा सा नेल पेंट लगाकर सूखने दें. ये हार्ड हो जाएंगे जिन्‍हें सुई में डालने में बहुत ही आसानी होगी.

इसे भी पढ़ें : वर्क फ्रॉम होम से हो चुके हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पहले से बेहतर करेंगे महसूस

3.गहनों के मेंटेनेंस के लिए

अगर आपके पास स्‍टोन वाले गहने हैं तो आप उन स्‍टोन वाली जगह पर ट्रांसपेरेंट नेलपेंट लगा दें. ऐसा करने पर नेल पेंट दिखेंगे भी नहीं और ये स्‍टोन लंबे समय तक जड़े रहेंगे. आर्टिफिशियल गहनों के निचले हिस्‍सों पर अगर आप ऐसे नेल पेंट लगा दें तो ये पसीने के संपर्क में आकर भी खराब नहीं होंगे.

4.जूते के फीतों को चिपकाएं

जूतों के फीते अक्‍सर खराब हो जाते हैं और ये फैलने लगते हैं. अगर आप इनके छोड़ों पर उसी रंग के नेल पॉलिश लगाकर सुखा दें तो ये दुबारा से व्‍यवस्थित दिखने लगेंगे.

5.स्‍क्रू टाइट करने में

अगर आपके दरवाजे, खिड़कियों, खिलौने आदि के स्‍क्रू ढ़ीले होकर बार बार गिरने लगते हैं तो आप उन्‍हें दुबारा अच्‍छी तरह से टाइट कर उन स्‍क्रू के उपर ट्रांसपेरेंट नेलपेंट लगा दें. सूखने के बाद ये टाइट हो जाएंगे और आपका स्‍क्रू दुबारा गिरेगा नहीं.

इसे भी पढ़ें : वैक्सिंग कराने के बाद आपको भी होती है खुजली या इर्रिटेशन? तो करें ये उपाय

6.बटन टूटने का इलाज

कई बार ऐसा होता है कि हम कोई कपड़ा पहनने के लिए निकालते हैं और पाते हैं कि उसका बटन टूटा हुआ है. इससे बचने के लिए आप अपने सभी बटन पर ट्रांसपेरेंट नेल पेंट लगा दें. ऐसा करने पर यह टूटेंगे नहीं.



Source link

Advertisement
sabhijankari:
Advertisement