कभी सुंदरता को निखारने के लिए ट्राई किया है गेहूं का आटा? ऐसे बनाएं फेस पैक

0
2


गेहूं के आटे (Wheat flour) की रोटियां और इससे बने लड्डू, हलवा, पंजीरी जैसे कई व्यंजन (Dishes) तो आपने कई बार खाये होंगे. लेकिन क्या गेहूं के आटे का इस्तेमाल कभी सुंदरता को निखारने (Enhance) के लिए किया है? अगर नहीं, तो बता दें कि गेहूं का आटा स्किन की रंगत निखारने के साथ सनबर्न, टैनिंग, एक्स्ट्रा ऑयल, डेड स्किन और एंटीएजिंग जैसी कई दिक्कतों को दूर करने में भी काफी मदद करता है. इसको फेसपैक के ज़रिये किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आइये जानते हैं.

स्किन से ऑयल हटाने के लिए

बहुत लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ऑयली होती है. जिसकी वजह से स्किन चिपचिपी नज़र आती है. स्किन से ऑयल रिमूव करने के लिए चार चम्मच गेहूं का आटा लें और इसमें दो चम्मच कच्चा दूध मिला लें. साथ ही इसमें दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच शहद भी मिलाएं. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का ऐसे करें इस्तेमाल

टैनिंग-सनबर्न हटाने के लिए

टैनिंग-सनबर्न हटाने के लिए तीन-चार चम्मच गेहूं का आटा लें और इसको आधा कप पानी में मिला कर पतला पेस्ट तैयार करें. इसमें एक चम्मच शहद भी मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में पांच मिनट चेहरे की मसाज करें. फिर इसको पंद्रह मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें.

डेड स्किन हटाकर सॉफ्ट स्किन के लिए

दो चम्मच गेहूं का आटा लें और इसमें दो बड़े चम्मच फुल क्रीम दूध की मलाई मिलाएं. इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल भी मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें फिर सादे पानी से धो लें. आप चाहें तो इस पेस्ट को फुल बॉडी पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

 स्किन का रूखापन हटाने और ग्लोइंग स्किन के लिए

स्किन चाहें चेहरे की हो या फिर बॉडी की रूखेपन की दिक्कत तो सभी जगह होती है. साथ ही स्किन को पोषण की ज़रूरत भी काफी होती है. इसके लिए चार-पांच चम्मच गेहूं का आटा लें. इसमें एक अंडे का सफेद वाला भाग मिला लें. साथ ही दो चम्मच ग्लिसरीन, दो चम्मच शहद और दो चम्मच गुलाब जल भी मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और अगर चाहें तो फुल बॉडी पर अप्लाई करें. दस मिनट लगा रहने दें फिर इसको हल्के हाथों से रगड़ कर निकाल दें. फिर सादे पानी से धो लें या शावर ले लें. इससे स्किन से रूखापन तो हटेगा ही स्किन में ग्लो भी आएगा.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here