ओवरऑल फ्यूल डिमांड में गिरावट: पिछले साल की तुलना इस साल नवंबर में फ्यूल डिमांड 5% घटी, लेकिन रसोई गैस और पेट्रोल की मांग बढ़ी

0
2


  • Hindi News
  • Business
  • Fuel Demand Declined By 5% In November This Year Compared To Last Year, But Demand For LPG And Petrol Increased

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जारी आंकड़ों के मुताबिक रसोई गैस (LPG) की भी बिक्री 3.5% बढ़कर 23.5 लाख टन रही। वहीं नेफ्था की बिक्री भी पिछले साल की तुलना में 7.3% बढ़कर 13.5 लाख टन रही। -फाइल फोटो

देश में फ्यूल डिमांड नवंबर माह में पिछले साल की तुलना में 5% नीचे फिसल गई। ऑयल मिनिस्ट्री के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के मुताबिक नवंबर में यह 1.78 करोड़ टन रही। इसी दौरान पेट्रोल की बिक्री 5.2% बढ़कर 26.7 लाख टन रही।

रसोई गैस और पेट्रोल की बिक्री बढ़ी

जारी आंकड़ों के मुताबिक रसोई गैस (LPG) की भी बिक्री 3.5% बढ़कर 23.5 लाख टन रही। वहीं नेफ्था की बिक्री भी पिछले साल की तुलना में 7.3% बढ़कर 13.5 लाख टन रही। सड़क निर्माण में काम आने वाली बिटुमन की बिक्री 25.1% बढ़ी है। पिछले साल नवंबर के मुकाबले इस साल नवंबर महीने में फ्यूल ऑयल के इस्तेमाल में भी 4.4% बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

डीजल और पेट्रोल के भाव रिकॉर्ड

देश में इस समय तेल की रिटेल भाव अक्टूबर 2018 के बाद सबसे अधिक हैं। राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 83.71 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 73.87 रुपए प्रति लीटर चल रहा है। यह 4 अक्टूबर 2018 के 84 रुपए प्रति लीटर के ऑलटाइम हाई से थोड़ा कम है। दो साल ऑयल प्राइस में रिकॉर्ड बढ़त इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑल की कीमत 81.03 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने के कारण थी, जो अभी यह 50 डॉलर से कम है।



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here