एक बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन होने को है साउथ अफ्रीका! खेल मंत्री ने कही बड़ी बात

0
2


साउथ अफ्रीका क्रिकेट खतरे में दिख रहा है (फोटो क्रेडिट: फाफ डू प्‍लेसी)

साउथ अफ्रीका की सरकार ने बुधवार को कहा कि वह देश में क्रिकेट की राष्ट्रीय संस्था के मामलों में हस्तक्षेप का इरादा रखती है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 14, 2020, 6:34 PM IST

केपटाउन. दक्षिण अफ्रीका पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंध का खतरा मंडरा रहा है, क्योंकि उसकी सरकार ने बुधवार को कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा गंभीर दुराचार के बाद वह देश में क्रिकेट की राष्ट्रीय संस्था के मामलों में हस्तक्षेप का इरादा रखती है. खेल मंत्री नाथी मेथेथवा ने बयान में कहा कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को इस कदम की जानकारी दे दी है. आईसीसी का संविधान सरकारी हस्तक्षेप को प्रतिबंधित करता है और सजा के रूप में आम तौर पर राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड के स्वतंत्र रूप से काम शुरू करने तक देश की टीम को अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है.

दक्षिण अफ्रीका सरकार और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के बीच तनाव क्रिकेट बोर्ड के मामलों की लंबे समय से चली आ रही जांच के कारण है. इस जांच के बाद अगस्त को सीएसए के सीईओ थबांग मेरोई को गंभीर दुराचार के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया था. लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने स्वतंत्र जांचकर्ता की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया और साथ ही सरकार से जुड़े दक्षिण अफ्रीका खेल महासंघ एवं ओलिंपिक समिति की सीएसए के मामलों की स्वयं जांच कराने का भी विरोध किया. सीएसए को हालांकि अंतत: झुकना पड़ा और उसने फोरेंसिक जांच की रिपोर्ट इस महीने सार्वजनिक कर दी. रिपोर्ट मिलने के दो महीने से अधिक समय बाद सार्वजनिक की गई.

साउथ अफ्रीका बोर्ड की लंबे समय से जांच चल रही है
पिछले काफी समय से बोर्ड नस्लवाद, भ्रष्टाचार और खिलाड़ियो के वेतन जैसे मुद्दों को लेकर विवादों का सामना कर रहा था. साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलिंपिक कमेटी ने खत लिखकर बोर्ड के सभी अधिकारियों को पद से हटने के लिए कहा है.यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के खिलाड़ी में हवा में डाइव लगाकर लिया ऐसा कैच, देखते रह जाएंगे आप

गौतम गंभीर की वह पारियां जिसने कभी देश को बनाया वर्ल्ड चैंपियन तो कभी बचाई लाज

एसएएससीओसी साउथ अफ्रीका की खास बॉडी है जो देश की सरकार और स्पोर्ट्स फेडरेशन के बीच ब्रिज का काम करती है. साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलिंपिक कमेटी ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में फैली गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी. जांच के परिणाम सामने आने के बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कदम उठाया गया है.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here