एक तरफ मेडिकल वेस्ट, दूसरी ओर कोरोना वैक्सीनेशन, इंफेक्शन का बढ़ा डबल खतरा

0
4


नवादा. बिहार (Bihar) के नवादा (Nawada) शहर के एक स्कूल में स्थित वैक्सीनेशन केंद्र (Vaccination Centre) पर एक बिल्कुल ही अलग तस्वीर देखने को मिली. लापरवाही की सभी हद को इस केंद्र पर ताक पर रख टीकाकरण का कार्य किया जा रहा था. नवादा के एक वैक्सीनेशन केंद्र पर मेडिकल वेस्ट के बीच लोगों को टीका देने का कार्य किया जा रहा है. पिछले कई दिनों से इस स्थान पर मेडिकल वेस्ट का अंबार पड़ा हुआ है. वैक्सीन लेने वाले से लेकर टीकाकरण की प्रक्रिया में जुड़े हुए लोगों को इससे सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है. सबसे अधिक खतरा लोगों को इस मेडिकल वेस्ट से होने वाले इन्फेक्शन का है. मगर इन सब के बीच स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी लापरवाही देखने को मिल रही है.

टीकाकरण केंद्र पर स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि इसकी शिकायत वरीय अधिकारियों को लगातार किया गया है. मगर अभी तक मेडिकल वेस्ट को नहीं उठाया गया है. मजबूरी में उसी कचड़े के बीच सभी लोग काम करने को मजबूर हैं. इस केंद्र पर दो टीकाकरण साइट है. एक कमरे में कोविशेल्ड औऱ दूसरे कमरे में कोवैक्सिन का डोज लोगों को दिया जा रहा है. दोनो कमरे में मेडिकल वेस्ट का अंबार लगा हुआ है. सबसे ज्यादा खतरा यहां आने वाले लोगों को है. इस मेडिकल वेस्ट से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

टीका लेने वाले लोग असहज महसूस कर रहे है

टीका लेने आये एक लाभार्थी एजाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही देखने को मिल रही है. लोग इस केंद्र पर असहज महसूस कर रहे है क्योंकि बड़े पैमाने पर मेडिकल वेस्ट यहां फेंका हुआ है. इसे जल्द से जल्द हटाना चाहिए, नही तो यहां आने वाले लोगों के साथ साथ यहां के स्वाथ्य कर्मियों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. जिला प्रसाशन को जल्द से जल्द इस पर ध्यान देना चाहिए.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here