आपदा को बनाया अवसर: ‘न्यू नॉर्मल’ में रहेगा सब नॉर्मल; मिनी वेबसाइट की तरह काम करेगा डिजिटल विजिटिंग कार्ड

0
2


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मीडिया से ऐप के बारे में बात करते अक्षय अग्रवाल और चिराग अग्रवाल।

कोविड19 के कार्यकाल के दौरान बहुत कुछ बदला है। रूटीन लाइफस्टाइल के अलावा किसी का रोजगार छिना तो किसी ने इस काल को अवसर बनाकर कुछ नया क्रिएट कर लिया। हम बात कर रहे हैं सिटी बेस्ड दो सगे भाइयों 27 वर्षीय चिराग अग्रवाल और 24 वर्षीय अक्षय अग्रवाल की। जिन्होंने ‘न्यू नॉर्मल’ DG विजिट नाम से एक मोबाइल ऐप तैयार की है। इस ऐप में किसी भी प्रोफेशन से जुड़े लोग सिर्फ पांच मिनट में अपना डिजिटल विजिटिंग कार्ड बना सकते हैं। इससे किसी से फिजिकल टच नहीं होगा।

ये पर्यावरण के लिए सेफ और प्रोफेशनल्स के लिए किफायती होगा। खासियत ये है कि इसमें सिर्फ नाम, डेजिगनेशन, कंपनी का नाम और खुद का कॉन्टैक्ट ही नहीं, इससे कहीं अधिक जानकारी मिलेगी। अपनी जानकारी अपलोड करने वाला प्रोफेशनल इसमें अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के लिंक्स के अलावा अपनी फोटो और ब्रीफ प्रोफाइल भी अपलोड कर सकता है। इसलिए इसे किसी प्रोफेशनल की मिनी वेबसाइट के रूप में भी देखा जा सकता है। लेकिन दोनों भाई ऐप पर साझा की गई किसी भी जानकारी की ऑथेंटिसिटी नहीं लेते। इसका वेरिफिकेशन जानकारी का इस्तेमाल करने वाले को खुद करना होगा।

सोमवार को इस ऐप का लॉन्च हुआ है। इस मौके पर दोनों भाईयों ने इसके बारे में बात की। चिराग पंचकूला की एक कंपनी में कॉन्ट्रेक्टर के तौर पर काम करते थे तो अक्षय जीरकुपर बेस्ड एक बड़ी रियल एस्टेट कंपनी में अकाउंटेंट। कोविड 19 के कारण हुए लॉकडाउन में दोनों की जॉब छिन गई। इसी दौरान इन्हें इस ऐप को बनाने का विचार मन में आया।

चिराग ने बताया कि कोरोना काल के दौरान ये सामने आया कि कोई किसी से कोई फिजिकल कॉन्टैक्ट नहीं रखना चाहता। लोगों ने मास्क पहने होते हैं और लोग पहचाने भी नहीं जाते। ऐसे में यह ऐप आपसे पहले आपके प्रोफाइल और फोटो को पहुंचाएगी। उन्होंने बताया कि इस ऐप को तैयार करने के लिए उन्हें ढ़ाई महीने का वक्त लगा। यह एंड्रॉयड पर आ गई है और एप्पल पर आने के लिए एक महीना लगेगा।



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here