आंखों में काजल लगाते समय महिलाएं करती हैं ये बड़ी गलतियां, जानें परफेक्शन के टिप्स

0
1


काजल लगीं आंखों से फैंस का दिल घायल करतीं एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण.

इंडियन से लेकर वेस्टर्न कपड़ों तक में काजल (Kajal) महिलाओं को एक परफेक्ट लुक (Perfect Look) देता है. हर महिला के पर्स में मौजूद मेकअप किट में काजल जरूर रहता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 15, 2020, 8:34 AM IST

महिलाएं अपने आप को सुंदर बनाएं रखने के लिए जमकर मेकअप (Make Up) करती हैं. महिलाओं के मेकअप के सामान में काजल (Kajal) एक बहुत ही जरूरी चीज है. ऐसा भी कहा जा सकता है कि काजल के बिना महिलाओं का मेकअप अधूरा सा लगता है. इंडियन से लेकर वेस्टर्न कपड़ों तक में काजल महिलाओं को एक परफेक्ट लुक (Perfect Look) देता है. हर महिला के पर्स में मौजूद मेकअप किट में काजल जरूर रहता है. काजल न केवल आंखों की सुंदरता (Beautiful Eyes) को बढ़ाता है बल्कि एक लड़की के ओवरऑल लुक को परफेक्ट भी बनाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आंखों में काजल लगाते वक्त हर महिला 5 बड़ी गलतियां जरूर करती हैं. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो गलतियां.

आंखों में एकबार में ही लगाएं काजल
आंखों में काजल लगाने के सही तरीके के बारे में कई महिलाओं को पता नहीं होता. काजल को लगाने का सबसे परफेक्ट तरीका यही है कि उसे सिर्फ एकबार में ही खींचना पड़ता है. काजल पेंसिल को आंखों की अंदर की साइड से लेकर बाहर की तरफ एकबार में ही खींच दे. इसे बार-बार न दोहराएं. इससे आपका आई मेकअप तो बिगड़ेगा ही साथ ही आईलेसेस को भी नुकसान पहुंचता है.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: नवरात्रि की पूजा और कलश स्थापना के लिए ऐसे हों तैयार, कम समय में इस तरह करें मेकअपछोटी आंखों पर सिर्फ कॉर्नर में लगाएं काजल

अगर आपकी आंखे छोटी हैं तो पूरी आंखों पर काजल अप्लाई न करें. इसे सिर्फ आंखों के कॉर्नर में ही लगाएं. ऐसा करने से आपकी आंखे लंबी दिखेंगी, आई मेकअप परफेक्ट होगा और लुक भी शानदार रहेगा. आप चाहें तो काजल को थोड़ा डार्क लगा सकती हैं.

डार्क सर्कल होने पर काजल को फैला दें
जिन महिलाओं को डार्क सर्कल की समस्या है उन्हें काजल लगाते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसी महिलाएं काजल लगाते वक्त उन्हें नीचे की तरफ थोड़ा फैला दे. ऐसा करने से डार्क सर्कल का पता नहीं चलेगा. आप चाहें तो करीना कपूर खान की तरह स्मोकी आई मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हैं. ऐसे में काजल को हल्का रखें और आई शैडो को गाढ़ा कर दें.

ब्लंट काजल पेंसिल का करें इस्तेमाल

आंखों में काजल लगाने के लिए सबसे जरूरी है अच्छे काजल पेंसिल का इस्तेमाल करना. आंखे बेहद संवेदनशील होती है, ऐसे में किसी भी तरह के काजल पेंसिल का आंखों पर इस्तेमाल न करें ताकी उन्हें नुकसान पहुंचे. आंखों में काजल लगाने के लिए ब्लंट काजल पेंसिल का ही इस्तेमाल करें. लिक्विड काजल लगाने से आंखों को नुकसान पहुंचता है. जबकि ब्लंट काजल पेंसिल से लुक भी परफेक्ट आता है और आंखें भी सलामत रहती है.

इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र के बाद महिलाओं को ऐसे करना चाहिए मेकअप, दिखेंगी जवां

सिर्फ वॉटर लाइन पर लगाएं काजल
आंखों में काजल लगाते समय हमेशा ये ध्यान रखें कि काजल को वॉटर लाइन पर ही लगाएं. आंखों को सुंदर दिखाने के लिए ऐसा करना ही जरूरी है. इससे न सिर्फ आपकी आंखें सुंदर दिखती है बल्कि आई मेकअप भी कई घंटों तक सही बना रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here