अहमदाबाद: ‘टाउते’ तूफान से गिरी पांच मंजिला इमारत, बाल-बाल बचे लोग

0
3


‘टाउते’ तूफान से गिरी पांच मंजिला इमारत.

गुजरात (Gujarat) के 12 जिलों में चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) के कारण करीब 45 लोगों को मौत हो गई है. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि चक्रवात (Cyclone) से सबसे बुरी तरह प्रभावित सौराष्ट्र क्षेत्र में 15 लोगों की मौत हो गई.

अहमदाबाद. चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ (Cyclone Tauktae) गुजरात तट से टकराने के बाद भले ही शांत हो गया हो लेकिन उसका असर अभी दिखाई दे रहा है. बुधवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) में एक पांच मंजिला इमारत (Building) चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ को नहीं झेल सकी और गिर पड़ी. अच्‍छी बता ये रही कि इस इमारत में रहने वाले लोगों को समय रहते निकाल लिया गया, जिसके कारण एक बड़ा हादसा होने से बच गया. ये पूरी घटना अहमदाबाद के जमालपुर इलाके में घटी. चक्रवाती तूफान टाउते के कारण तेज हवाओं के थपेड़ों से चलते पांच मंजिला इमारत मंगलवार को ही हिलने लगी थी. इमारत को हिलता देख तुरंत सभी को वहां से बाहर निकाल लिया गया. तेज हवाओं के कारण पांच मंजिला इमारत इतनी कमजोर हो गई कि बुधवार को गिर पड़ी. हादसे में अभी तक किसी के मरने या घायल होने की जानकारी नहीं मिली है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात और दीव में चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके बाद हुई एक समीक्षा बैठक में उन्होंने राहत संबंधी तत्काल गतिविधियों के लिए 1000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि चक्रवात से प्रभावित सभी राज्यों के साथ केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही है.इसे भी पढ़ें :- तूफान के समय दिए जाने वाले ऑरेंज, रेड और यैलो अलर्ट क्या होते हैं गुजरात में तूफान टाउते की वजह से 45 लोगों की मौत गुजरात के 12 जिलों में चक्रवाती तूफान टाउते के कारण करीब 45 लोगों को मौत हो गई है. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि चक्रवात से सबसे बुरी तरह प्रभावित सौराष्ट्र क्षेत्र में 15 लोगों की मौत हो गई. यह तूफान सोमवार रात (17 मई) को अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में राज्य के तट से गुजरा और देर रात डेढ़ बजे के आस-पास इसने राज्य में दस्तक दी. राज्य आपदा अभियान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि भावनगर और गिर सोमनाथ तटीय जिलों में आठ-आठ लोगों की मौत हुई.
इसे भी पढ़ें :- चक्रवात ‘टाउते’ में देवदूत बने नौसेना के जवान, समुद्र में यूं किया बचाव, देखें तस्वीरें गुजरात में आया अब तक का सबसे खतरनाक चक्रवात रहा ‘टाउते’ ‘टाउते’ तूफान को अब गुजरात में आए चक्रवात में से सबसे खतरनाक बताया जा रहा है. टाउते के कारण सौराष्ट्र से लेकर उत्तरी गुजरात के तट तक भारी बारिश और तेज हवाएं देखने को मिलीं. मौसम विभाग के मुताबिक टाउते चक्रवात के कारण 46 तालुका में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई जबकि 12 में 150 से 175 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here