अलविदा वीरभद्र सिंह: रामपुर में आज होगा पूर्व सीएम का अंतिम संस्कार

0
2


शिमला. हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) का अंतिम संस्कार शनिवार को शिमला जिले के रामपुर बुशहर में होगा. उनकी पार्थिव देह को रामपुर के पदम पैलेस में रखा गया है. यहां आज लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकते हैं और दोपहर बाद उनका अंतिम संस्कार (Cremations) किया जाएगा. इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर भी पहुंचेंगे. इससे पहले, वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह का सांकेतिक राजतिलक होगा और बाद में जोगणी बाग के श्मशानघाट में उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा.

शुक्रवार को लाया गया शव

इससे पहले, शुक्रवार को शिमला से रामपुर वीरभद्र सिंह का शव लाया गया तो उनके दर्शनों के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा. शिमला से रामपुर तक लोगों ने अपने लोकप्रिय नेता को अंतिम विदाई दी. इस दौरान महिलाएं भी बड़ी संख्या में पुंहची. ठियोग और कुमारसैन में लोगों ने वीरभद्र सिंह के पार्थिव शरीर पर फूल बरसाए. बाद में शाम को उनका पार्थिव शरीर पदम पैलेस में रखा गया.

नड्डा, राहुल गांधी समेत कई लोग पहुंचे

शिमला में पार्थिव शरीर शुक्रवार को सुबह नौ बजे अंतिम दर्शन के लिए ऐतिहासिक रिज मैदान में रखा गया. अंतिम दर्शन करने के लिए भारी संख्या में जनसैलाब उमड़ा. पार्थिव शरीर देखने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोग उमड़ पड़े. अंतिम दर्शन के लिए नौ जवान से लेकर 80 साल के बुजुर्गों तक सभी आयु वर्ग के लोगों का तांता लगा रहा. करीब 10.55 मिनट पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ रिज मैदान पहुंचे और पुष्पमाला चढ़ाकर श्रदांजलि दी.नड्डा करीब पांच मिनट तक संवेदनाएं प्रकट की.

क्या बोले नड्डा

श्रद्धांजलि देते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पांच दिन पहले मैं आईजीएमसी में उनका हालचाल जानने आया था. उस समय वह ठीक हो रहे थे, लेकिन आज वो हमारे बीच नहीं हैं. ये हमारे लिए दुखद घड़ी है. हमारे विचार अलग अलग थे, लेकिन वो हमारे लिए सम्मानीय थे. जब वह सीएम थे तो मैं विधानसभा में नेता विपक्ष था और उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला. ये प्रदेश और व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए बड़ी क्षति है. आज हिमाचल ने बहुत कुछ खोया है.जेपी नड्डा ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह एक ऐसे जननायक थे जिन्होंने कभी भेदभाव नहीं और राजनीति से उठकर प्रदेश और देश की सेवा की है.उन्होंने कहा कि उनके साथ काम करके उन्हें बहुत कुछ सीखने का मौका मिला है.यदि कभी विपक्ष में रहकर भी कोई समस्या आती थी उसका भी समाधान करते थे.आज उन्हें सच्ची श्रदांजलि दी गई है और भगवान उनकी दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे और उनके परिवार को दुख सहने की क्षमता दे.

राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के सीएम पहुंचे

कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी ने भी वीरभद्र सिंह के अंतिम दर्शन किए और उनके विदाई दी. वहीं, छत्तीसगढ़ के सीएम सहित कई नेता और सांसद शिमला पहुंचे और वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की. वहीं, रिज पर लोगों का कहना है कि हिमाचल ने एक युग पुरुष खोया है जिसकी भरपाई करना बहुत मुश्किल है.उन्होंने कहा कि वे देवता सामान पुरुष थे जिनके दरबार से कभी कोई खाली हाथ नहीं लौटा है. वहीं युवाओं का कहना है कि ऐसे शख्स थे जो युवाओं को बहुत प्यार करते थे और एक प्रेरणा स्त्रोत थे, जिनकी भरपाई करना मुश्किल है ऐसा जननायक शायद ही कभी दोबारा पैदा होगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here