Advertisement

अब ऑनलाइन मिल सकेगा स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र


मोहाली26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पंजाब सरकार ने विद्यार्थियों को स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने की विधि को आसान बना दिया है, जिस कारण विद्यार्थियों को अब यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए बार-बार स्कूलों के चक्कर नहीं मारने पड़ेंगे। इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र देने की विधि को आसान बनाने के लिए विभाग ने एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है।

स्कूल शिक्षा सचिव श्री कृष्ण कुमार द्वारा जारी किए गए पत्र में निर्देश दिए गए हैं कि संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय का सुपरीटेंडेंट इस नए तैयार किए गए पोर्टल पर लॉग-इन करके स्कूल से ऑनलाइन प्राप्त ट्रांसफर सर्टिफिकेट की कॉपी का प्रिंट लेकर दो घंटे के अंदर जिला शिक्षा अधिकारी से हस्ताक्षर करवा कर संबंधित अधिकारी को देगा। जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में मौजूद न होने की सूरत में उसके आने के तुरंत बाद इसको जारी करवाएंगे। प्रवक्ता के अनुसार सुपरीटेंडेंट के कार्यालय में उपस्थित न होने की सूरत में उसकी जिम्मेदारी कार्यालय में उपस्थित वरिष्ठ कर्मचारी निभाएगा।

स्कूल प्रमुखों को हिदायत की गई है कि वह पोर्टल पर प्रमाण पत्र अपलोड करने से पहले संबंधित विद्यार्थी के विवरणों का मिलान अच्छी तरह स्कूल के दाखि़ला ख़ारिज रजिस्टर के साथ करें। जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इस संबंध में किसी भी स्कूल का रिकॉर्ड दफ्तर में न मंगवाएं और न ही इस मंतव्य के लिए कोई अध्यापक/कर्मचारी संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी के दफ्तर में बुलाया जाएगा।



Source link

Advertisement
sabhijankari:
Advertisement