अगर एसी की ठंडी हवा से स्किन हो रही हो ड्राई, तो ऐसे करें ड्राइनेस को दूर

0
4


एसी में रहने से हो रही स्किन ड्राइनेस को ऐसे करें दूर-Image/pexels-rodnae-productions

गर्मी (Summer) के मौसम में एसी जितनी राहत देता है स्किन को ये उतना ही ज्यादा नुकसान भी पहुंचाता है. ज्यादा समय तक एसी में बैठने से स्किन ड्राई होने लगती है. इस ड्राइनेस को दूर करने के लिए (To remove dryness) आप इन तरीकों को अपना सकते हैं.

आज कल तेज गर्मी की बात तो दूर गर्मी की शुरुआत (Early summer) में ही एसी (Air conditioner) चलना शुरू हो जाता है. घर हों या ऑफिस, रेस्टोरेंट हों या मॉल हर जगह एसी होने की वजह से लोगों का ज्यादातर समय अब एसी में ही गुज़रता है. लेकिन गर्मी के मौसम में एसी जितनी राहत देता है स्किन को ये उतना ही ज्यादा नुकसान भी पहुंचाता है. ज्यादा समय तक एसी में बैठने से स्किन ड्राई होने लगती है. इस ड्राइनेस को दूर करने के लिए (To remove dryness) आप इन तरीकों को अपना सकते हैं. तिल का तेल करें इस्तेमाल स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए आप तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच तिल के तेल में एक चम्मच मलाई को मिलाकर अच्छी तरह से फेट लें. इस मिश्रण से रोज़ाना अपनी स्किन की दस मिनट तक मसाज करें और फिर सादे पानी से धो लें. इससे स्किन का रूखापन तो दूर होगा ही स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनेगी. ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम लोशन या मॉइस्चराइजर लगाएं
जब आपको एसी में बैठना हो तो आप पहले से अपने चेहरे और हाथ-पैरों में लोशन या मॉइस्चराइजर लगा कर रखें. ख़ास कर उन बॉडी पार्ट्स पर इसको अच्छे से अप्लाई करें जो खुले रहते हों. इससे आपकी स्किन ड्राई होने से बची रहेगी. मलाई और गुलाब जल लगाएं मलाई लगाने से स्किन अच्छी तरह से मॉइस्चराइज हो जाती है. अगर आपका ज्यादा समय एसी में गुज़रता हो तो आप रोज़ाना सोने से पहले चेहरे और हाथ-पैरों की मलाई से अच्छी तरह से मसाज करें. मलाई में कुछ बूंदें गुलाब जल की भी मिला लें तो बेहतर होगा. शहद और नींबू एसी में ज्यादा समय गुजारने पर आप अपनी स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच शहद में चार-पांच बूंदे नींबू का रस मिला लें. इसको अपनी स्किन पर लगाकर पांच मिनट तक मसाज करें फिर धो लें. इससे स्किन से ड्राइनेस दूर होगी. ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार केला और शहद स्किन ड्राइनेस को दूर करने के लिए एक केले को छीलकर इसको अच्छी तरह से मैश कर लें. इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इन दोनों चीजों को आपस में अच्छी तरह से फेट कर मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को बीस मिनट के लिए स्किन पर लगा कर रखें. फिर साफ़ पानी से धो लें. इससे एसी में बैठने पर स्किन में होने वाली ड्राइनेस ख़त्म होगी और स्किन सॉफ्ट बनेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here